Header Ads

स्लिम दिखना है तो हर दिन करे यह काम, तनाव से बचें और फाइबर से करें दिन की शुरुआत

महिलाओं और युवतियों में स्लिम दिखने की होड़ सी लगी रहती है। कई युवतियां जैसे तैसे अपना वजन भी कम कर लेती है। लेकिन उसे मेंटेन रखना किसी चुनौती से कम नहीं होता है। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिसकी मदद से आप अपने आप को फिट और दुरुस्त रख सकती हैं। इसके लिए आपको कोई खर्चा भी नहीं करना है। बस घर में रहकर कुछ एक्सरसाइज और खान-पान पर ध्यान देना होगा।

हमेशा रहें एक्टिव-

बॉडी को फिट रखने के लिए जरूरी है कि आप हमेशा एक्टिव रहें। किसी भी एक्टिविटी को करने का मौका हाथ से नहीं जाने दें। आप हमेशा एक्टिव रहेंगे तो आपके शरीर में मौजूद कैलोरी बर्न होगी जो आपको हमेशा स्लिम बनाए रखेगा।

हेल्दी फूड खाएं-

आप अपनी सेहत को लेकर फिक्रमंद हैं, तो आप खाने में हेल्दी फूड को शामिल करें। जैसे सलाद, रायता, अंकुरित अनाज, दही आदि को भोजन में शामिल करें।

बाहर के खाने से बचें-

फास्ट फूड, जंक फूड और बाहर के खाने में अत्यधिक कैलोरी होती है। इसलिए जहां तक हो सके बाहर के खाने से बचना चाहिए। क्योंकि इससे मोटापा भी बढ़ता है।

तनाव से बचें-

अत्यधिक तनाव करने से भी कैलोरी बढ़ने लगती है। क्योंकि तनाव के दौरान या तो व्यक्ति बहुत कम खाता है या बहुत ज्यादा खाता है। ऐसे में पता ही नहीं चलता कि शरीर में कितनी कैलोरी जा रही है। इसलिए तनाव से हमेशा बचकर रहना चाहिए।

फाइबर से करें दिन की शुरुआत-

स्लिम रहने के लिए आपको अपने दिन की शुरुआत फाइबर से करनी होगी। फाइबर फूड को नाश्ते में शामिल करें। जिसमें दलिया, ओट्स, फल शामिल कर सकते हैं।

गुनगुना पानी पीएं-

हर दिन सुबह गुनगुना पानी पीएं। चाहे तो इसमें नींबू और शहद भी मिला सकते हैं। इससे अतिरिक्त फेट कम होगा और आप अपने आपको फ्रेश महसूस करेंगे और दिन भर ऊर्जा भी बनी रहेगी।

एक्सरसाइज जरूर करें-

आप अपने शरीर को मेंटेन रखने के लिए एक्सरसाइज को अपने जीवन का अहम हिस्सा बनाएं। हर दिन कम से कम आधे से 1 घंटे एक्सरसाइज जरूर करें। इससे परिश्रम बढ़ेगा और आप फिट रहेंगे। इसी के साथ अधिक से अधिक पैदल चलने की कोशिश करें। जहां तक हो सके लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का उपयोग करें।

फल और सब्जियां खाएं-

आपको अपने भोजन में फल और सब्जियों को अहमियत देनी होगी। नाश्तें में फ्रूट, सलाद, जूस को शामिल करें। पोहा, उपमा, सैंडविच आदि में भी सब्जियों का उपयोग अधिक करें।

कम से कम 3 बार खाएं-

आप अपने दिन का भोजन दो बार की अपेक्षा 3 बार करें। एक साथ खाने के बजाय टुकड़ों में थोड़ा-थोड़ा खाएं। लेकिन सुबह का नाश्ता जरूर करें। ऐसे में कम से कम दिन में तीन बार खाने की आदत बनाए रखें।आप नाश्ता, लंच और डिनर के बीच भी हर 2 घंटे में छोटे-छोटे हेल्दी स्नैक्स ले सकते हैं। क्योंकि डाइटिंग के लिए एक समय का खाना छोड़ना भी आपके लिए खतरनाक साबित होगा। क्योंकि वह आपकी भूख को और बढ़ा देता है।

समय पर करें भोजन-

जहां तक संभव हो सके भोजन के समय में बदलाव नहीं आने दे। हर दिन नियत समय पर ही भोजन करें ।रात के खाने को सोने से कुछ घंटे पहले खाएं। और भोजन के आधे घंटे पहले तक ओर आधे घंटे बाद तक पानी नहीं पीएं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3qzQHI4

No comments

Powered by Blogger.