Header Ads

मोटापा कम करना है तो आज से ही शुरू करें यह उपाय, हर दिन घटेगा आपका वजन

अव्यवस्थित खानपान, परिश्रम का अभाव, बिजी शेड्यूल सहित अन्य कारण से व्यक्ति को मोटापा घेर लेता है। मोटापा यानी आप का वजन उम्र के अनुसार निर्धारित से अधिक होना है। दरअसल मोटापे के कारण व्यक्ति को कई बीमारियां अपनी चपेट में ले लेती है। इस कारण हर कोई यह चाहता है कि उसे मोटापे से मुक्ति मिले। लेकिन समय के अभाव के कारण यह संभव नहीं हो पाता है। इसलिए आज हम आपको ऐसे उपाय बताएंगे, जिसके नियमित उपयोग से आप अपने शरीर पर बढ़ी चर्बी को घटा सकते हैं।

आपको बता दें कि मोटापा सेहत के लिए काफी हानिकारक होता है। इसकी वजह से व्यक्ति को कई बीमारियां घेर लेती है। जैसे ब्लड प्रेशर कम या अधिक होना, शुगर आदि। इसलिए व्यक्ति को चाहिए कि वह मोटापे को अपने ऊपर हावी नहीं होने दें। इसके लिए कुछ घरेलू उपाय करते रहें।

घर का खाना खाएं-

बाहर का खाना खाने से मोटापा बहुत जल्दी आता है।इसलिए व्यक्ति को चाहिए कि घर का बना हुआ खाना खाएं। क्योंकि घर के खाने में निर्धारित मसाले और अच्छी किस्म के तेल घी का उपयोग किया जाता है। वही बाहर के खाने से एसिडिटी होती है। उसमें रंग वाले मसालों का भी उपयोग होता है। जो शरीर के लिए काफी नुकसानदायक रहता है।

ग्रीन टी का उपयोग करें-

मोटापा कम करने के लिए ग्रीन टी एक रामबाण उपाय की तरह है। अगर आप ग्रीन टी पीते हैं। तो किसी प्रकार कि कोई दिक्कत नहीं है। ग्रीन टी आपका वजन कम कर देने में काफी मददगार साबित होगी। इससे आपको डाइटिंग की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

एक्सरसाइज जरूर करें-

अपने आप को फिट रखना चाहते हैं और मोटापे को हावी नहीं होने देना चाहते हैं। तो आपको प्रतिदिन 40 से 45 मिनिट व्यायाम जरूर करना चाहिए। क्योंकि व्यायाम ऐसी चीज है जिसके नियमित उपयोग से आप फिट रह सकते हैं। इसमें एक्सरसाइज के साथ योग प्राणायाम को भी शामिल कर सकते हैं।

बॉडी को हाइड्रेट रखें-

हमारी बॉडी में ऐसे टॉक्सिंस होते हैं। जिनसे हमारा वजन लगातार बढ़ता रहता है। लेकिन ज्यादा पानी पीने से यह toxins detoxify हो जाते हैं। जिससे व्यक्ति को मोटापा नहीं घेर पाता है। व्यक्ति को चाहिए कि खाना खाने से पहले करीब आधा घंटा और खाना खाने के बाद आधा घंटे तक पानी नहीं पीए। इसी के साथ गर्म पानी का भी उपयोग करें। जो शरीर के फेट को कम करने में काफी मददगार सिद्ध होता है।

हर दिन ले शहद-

मोटापा कम करने के लिए शहद काफी प्राचीन उपाय हैं। इसके माध्यम से पेट की चर्बी कम होती है। रोजाना खाली पेट गर्म पानी में शहद मिलाकर पीना चाहिए। इसी के साथ इस पेय को और टेस्टी बनाने के लिए इसमें नींबू भी मिला सकते हैं। दिन में एक आध बार इस पेय को जरूर पीएं। शाम को खाली पेट भी इस प्रकार का पेय पी सकते हैं। यह नेचुरल नुस्खा आपको किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुंचाएगा।

चाय के साथ पीएं काली मिर्ची और दालचीनी-

वैसे तो चाय पीना सभी को पसंद है। अक्सर मेहमान नवाजी में भी चाय अहम भूमिका निभाती है। इसलिए अगर आप चाय नहीं छोड़ पाते हैं। तो कोई दिक्कत नहीं है। लेकिन चाय में कुछ मसाले डालकर जरूर पीएं। जिससे आपका वजन कम होगा और आपका गला भी ठीक रहेगा। चाय में कालीमिर्च, दालचीनी, इलायची पाउडर, अदरक आदि मिला सकते हैं। जो आपकी इम्यूनिटी को भी बनाए रखेगी ओर वजन भी नहीं बढ़ने देगी।

फल और सब्जियों का करें उपयोग-

मोटापा कम करने के लिए जरूरी है कि आप फाइबर वाली सब्जियां और फल खाएं। इससे आपको मोटापा कम करने में काफी मदद मिलेगी। हरी सब्जियां और फल शरीर के लिए काफी फायदेमंद है।

नाश्ता जरूर करें-

लोग सोचते हैं कि खाना नहीं खाने से या कम खाने से आपका वजन कंट्रोल हो जाएगा । लेकिन जो लोग वजन कम करने के कारण नाश्ता नहीं करते उनका वजन घटने की अपेक्षा बढ़ने लगता है। क्योंकि जब आप एक वक्त का खाना छोड़ देते हैं। तो आप और कैलोरीज अपने शरीर में ले लेते हैं। जब आप दिन का दूसरा भोजन करते हैं । तो अपना एक वक्त का खाना छोड़ने से आप और भी भूख महसूस करते हैं। जिस कारण आप के शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ जाएगी ।इसलिए भले ही खाना नहीं छोड़े, लेकिन परिश्रम के माध्यम से उसे पचाने की प्रक्रिया पूरी करें।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2OkSbYw

No comments

Powered by Blogger.