Header Ads

भोजन के साथ किया फलों का सेवन तो बढ़ेगा मोटापा, नहीं मिलेंगे पोषक तत्व

आप फलों का सेवन अगर भोजन के साथ करते हैं। तो तुरंत बंद कर दें। क्योंकि भोजन के साथ फल खाने से आपको एक्स्ट्रा कैलोरी तो मिलेगी। लेकिन फलों से मिलने वाले पोषक तत्व नहीं मिल पाएंगे। ऐसे में आपको सही समय पर ही फलों का सेवन करना ठीक होगा।

आपको बता दें कि फलों का सेवन भोजन के साथ या भोजन के बाद करने से बचना चाहिए। क्योंकि यह आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं है। क्योंकि भोजन के साथ फलों का सेवन करने से हमारे शरीर को अतिरिक्त कैलोरी तो हासिल होती है। लेकिन भोजन के साथ फलों का सेवन करने से उसमें मौजूद विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट भोजन में मौजूद कार्ब्स और फैट के साथ अच्छे से डाइजेस्ट नहीं हो पाते हैं और फलों में मौजूद कैलोरी शरीर में फैट के रूप में जमा होने लगती है। जिससे आपको फलों में मौजूद पोषक तत्व नहीं मिलते। इसका सीधा असर आपके शरीर पर पड़ता है। जिससे आपका मोटापा बढ़ने लगता है।

इस समय खाएं फल...

आपको बता दें कि फल को हमेशा स्नैक के रूप में खाना चाहिए और जब भी आप फलों का सेवन करें फ़लों के साथ अन्य चीज नहीं खाएं। इतना ही नहीं फलों का सेवन करने के बाद भी कुछ घंटे तक भारी खाना नहीं खाना चाहिए। तभी शरीर को फल खाने का असली लाभ मिल पाता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2ZCuihs

No comments

Powered by Blogger.