Header Ads

कोलेस्ट्रोल, हार्ट और ब्लड प्रेशर के लिए काफी फायदेमंद है अलसी के बीज

अलसी के बीज यानी Flaxseeds वजन कम करने के लिए सबसे बेहतर उपाय है। इसमें काफी मात्रा में फाइबर तो होता ही है। साथ ही कई न्यूट्रीशन भी होते हैं। जिससे आपके शरीर को स्वस्थ और फिट बनाया जा सकता है। आज हम आपको अलसी के कुछ फायदे बताएंगे। जिसके नियमित उपयोग से निश्चित ही आपको भी फायदा मिलेगा।

अलसी के बीज में कई न्यूट्रिशन होते हैं। इसमें अन्य बीजों की तुलना में काफी अधिक कैलोरी होती है। करीब 100 ग्राम अलसी के बीज में 534 कैलोरी पाई जाती है। 10 ग्राम अलसी के बीज में 7% पानी, 1.9 ग्राम प्रोटीन, 3 ग्राम कार्बस, 0.2 ग्राम शुगर, 2.8 ग्राम फाइबर और 4.3 ग्राम फैट होता है। अलसी के बीज का सेवन आपकी भूख, खाने की क्रेविंग और अनहेल्दी फूड को खाने से रोकता है और ओवरवेट को कम करने में काफी मददगार है। इससे कई बीमारियों से राहत भी मिलती है और यह कई बड़ी बीमारियों के से बचने के लिए भी मददगार है।

लोअर ब्लड प्रेशर-

जिन लोगों का ब्लड प्रेशर कम होता है, उन्हें अलसी का सेवन करना चाहिए। इसके बीच में पोटेशियम और न्यूट्रीएंट्स होते हैं। जिससे ब्लड वेसल वाल्व के टेंशन को कम करता है और यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार होता है।

डायबिटीज-

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए अलसी काफी सहायक है। रोजाना 10 से 20 ग्राम अलसी के बीज को चबा चबा कर खाने से काफी जल्दी ब्लड शुगर लेवल में गिरावट नजर आएगी।

कैंसर-

बताया जाता है कि अलसी में पाए जाने वाले कंपाउंड के कारण ब्रेस्ट प्रोस्टेट और कोलों कैंसर से राहत मिल सकती है।

हार्ट के लिए अलसी-

अलसी में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है। जो आपके हार्ट को स्वस्थ रखने के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसलिए अलसी का बीज दिल से जुड़े रोगों के लिए बेहतर माना गया है।

कोलेस्ट्रॉल लेवल होगा कम-

अलसी के बीज से बेड कोलेस्ट्रॉल खत्म होता है। अगर आप रोजाना अलसी के बीज खाएंगे तो आपका कोलोस्ट्रोल लेवल 6 से 11% तक कम हो सकता है। क्योंकि इसमें हाई फाइबर और लिगनेन कंटेंट रहता।

वजन कम करने के लिए सबसे बेहतर-

अलसी वजन कम करने के लिए सबसे बेहतर उपाय माना गया है। कुछ लोग अलसी का जूस बनाकर भी पीते हैं। यानी अलसी और पानी मिलाकर काफी देर तक उबाला जाता है। इसके बाद छानकर अलसी का जूस पीया जाता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3boN3dN

No comments

Powered by Blogger.