Header Ads

हाई ब्लड प्रेशर को करना है कंट्रोल, तो डाइट में शामिल करें यह चीजें....

अत्यधिक तनाव, अनिद्रा, खानपान में लापरवाही के कारण हाई ब्लड प्रेशर की समस्या व्यक्ति को अपनी चपेट में ले लेती है। हाई ब्लड प्रेशर का असर सीधे व्यक्ति के हृदय पर पड़ता है। जिससे ह्रदय रोगों को भी बढ़ावा मिलता है। हाई बीपी आज के समय में आम बीमारी होती जा रही है। व्यक्ति चाहे तो अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर बीपी को नियंत्रित कर सकता है।

जानकारी के अनुसार जब रक्त की धमनियों पर रक्त का दबाव बढ़ जाता है। तो ब्लड प्रेशर की समस्या आती है। हाई ब्लड प्रेशर का उपचार अगर समय से किया जाए तो ठीक, अन्यथा यह ह्रदय रोगों को बढ़ावा देता है। समय रहते इस बीमारी पर नियंत्रण करना बहुत जरूरी होता है। इसलिए कुछ ऐसे टिप्स हैं, जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर हाइपरटेंशन को नियंत्रण कर सकते हैं।

ओट्स को करें डाइट में शामिल

ओट्स सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसलिए व्यक्ति को इसे अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। खासकर ओट्स के साथ ही सुबह की शुरुआत करें और नाश्ते में शामिल करें। क्योंकि इसमें फाइबर काफी अधिक मात्रा में होता है। इसलिए यह सेहत और ब्लड प्रेशर के लिए काफी फायदेमंद है और इसमें फैट भी नहीं के बराबर होता है।

दही जरूर खाएं

हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में दही काफी मददगार साबित हो सकता है। आप अपनी डाइट में लो फैट दही को शामिल कर सकते हैं। इसमें कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने की क्षमता होती है।

लहसुन का उपयोग करें

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में लहसुन काफी कारगर साबित हो सकती है। आप सुबह-सुबह पानी के साथ कच्चे लहसुन का सेवन भी कर सकते हैं, साथ ही खाने में भी लहसुन को शामिल करें। सब्जियों में भी लहसुन का उपयोग करें ।

हरी सब्जियां खाएं

हरी सब्जियों में कई प्रकार के पोषक तत्व होते हैं। हरी सब्जियां व्यक्ति के संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसलिए अपनी डाइट में हर दिन हरी सब्जी को शामिल करें। जिसमें पालक, गोभी, मैथी आदि हो सकते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियों को आहार में लेने से शरीर में सोडियम की मात्रा कम होगी और वह ब्लड प्रेशर से काफी राहत दिलाएगी।

कीवी खाएं

कीवी नामक फल डाइजेशन में सुधार करने के साथ ही इम्यूनिटी पावर भी बढ़ाता है। व्यक्ति को चाहिए कि वह कीवी को अपनी डाइट में शामिल करें। कीवी से ब्लड प्रेशर को नियंत्रण करने में भी काफी मदद मिलती है।इसी के साथ व्यक्ति प्रतिदिन व्यायाम करें, मॉर्निंग वॉक करें और अपने चिकित्सकों से भी सलाह लें, ताकि समय रहते इस बीमारी पर नियंत्रण किया जा सके।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2MF837N

No comments

Powered by Blogger.