Header Ads

मोटापा दूर कर बनना है स्लिम तो रोज खाएं सेब, पाचन तंत्र भी करेगा मजबूत

एप्पल यानी सेब फल खाने से आप तमाम बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं। केवल इसको खाने का तरीका सही होना चाहिए। इससे जहां एक और व्यक्ति का मोटापा दूर होकर वह स्लिम बनता है। वहीं दूसरी ओर सेब के रोजाना इस्तेमाल से व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। यह ऐसा फल है जिसके माध्यम से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है।

पाचन तंत्र होगा मजबूत-

सेब फल पाचन तंत्र को मजबूत करता है। क्योंकि इसमें अल्कालिनिटी होता है। जो शरीर में मौजूद पीएच लेवल को भी कंट्रोल करता है। व्यक्ति का पाचन तंत्र मजबूत होने से उसमें रोगों से लड़ने की क्षमता भी बढ़ती है।

कोलेस्ट्रोल करता कंट्रोल-

तली-गली चीजें खाने से कोलेस्ट्रोल की समस्या आम होती जा रही है। ऐसे में एप्पल और जूस पीने से निश्चित ही केलोस्ट्रोल पर नियंत्रण किया जा सकता है। हृदय रोग से पीड़ित लोगों के लिए भी सेब काफी फायदेमंद होता है। कई रोगियों को चिकित्सक उबला हुआ सेब खाने की सलाह भी देते हैं।

सुंदरता के लिए-

अगर आपके चेहरे पर काले और सफेद निशान है। तो आप आज से ही सेब फल का सेवन करें। इससे चेहरे के दाग धब्बे तो कम होंगे ही साथ ही चेहरा भी ग्लो करेगा। रोजाना सेब का सेवन करने से आपके शरीर में मौजूद फेट भी धीरे-धीरे कम हो जाएगा। जिससे आप आकर्षक और सुंदर नजर आएंगे।

शुगर को नियंत्रित करें-

सेब फल का नियमित सेवन करने से यह टाइप 2 मधुमेह के खतरे को कम करता है। क्योंकि इसमें मौजूद तत्व शरीर में ग्लूकोस की कमी को पूरा करते हैं और शरीर में पर्याप्त मात्रा में ग्लूकोस रहने पर आपको इंसुलिन लेने की भी जरूरत नहीं होती है।

पथरी के लिए लाभदायक-

सेब फल के निमित्त उपयोग से यह गुर्दे में होने वाली पथरी से भी बचाव करता है। यदि आप को पथरी की समस्या है। तो आप प्रतिदिन सेव खायें। इससे पथरी से होने वाले दर्द से भी राहत मिलेगी।

मोटापा-

मोटापा व्यक्ति के लिए कई प्रकार की बीमारियां लेकर आता है। ह्रदय रोग, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर आदि मोटापे के कारण हो जाते हैं। ऐसे में सेब फल खाने से व्यक्ति की चर्बी कम होती है और वह मोटापे से मुक्त कराता है। क्योंकि सेब फल में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। जो मोटापे को कम करने में मददगार है।

कब्ज से मिलेगी राहत-

कब्ज और एसिडिटी की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए सेब फल काफी फायदेमंद होता है। सेब में पाया जाने वाला फाइबर पेट की कब्ज को कम करता है और सेब का मुरब्बा भी कब्ज के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद होता है। कब्ज खत्म होने से कई बीमारियां खत्म हो जाती है।

दांतों के लिए फायदेमंद-

आपके दांतों के लिए भी सेब काफी फायदेमंद होता है। क्योंकि सेब के सेवन से बैक्टीरिया और वायरस दूर भागते हैं। ऐसे में सेब से आपके मुंह में थूक और लार की मात्रा बढ़ जाती है। जिससे आपके दांतों में पायरिया भी नहीं होता है।

हड्डियों के लिए फायदेमंद-

सेब में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम होता है। इस कारण सेब का प्रतिदिन सेवन करने से और उसका जूस पीने से हड्डियां मजबूत होती है और थकान भी महसूस नहीं होती है। दमे के रोगियों के लिए भी सेब काफी फायदेमंद है। सेब दमें के अटैक को रोकने में भी मददगार है। यह फेंफड़ों को भी मजबूत करता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2MpF8V4

No comments

Powered by Blogger.