Header Ads

किडनी को स्वस्थ रखते हैं, हल्दी, अजवाइन और अदरक.....

आपके शरीर में मौजूद किडनी अगर ढंग से काम कर रही है, तो आप हर काम अच्छे से कर सकते हैं। लेकिन अगर दोनों में से एक भी किडनी खराब होती है। तो आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में किडनी को स्वस्थ रखना सबसे अहम है। अगर आप भी अपनी किडनी को स्वस्थ और सेहतमंद बनाए रखना चाहते हैं। तो आज से ही कुछ घरेलू उपाय शुरू कर दें। जिससे आपको किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी।

जानकारी के अनुसार किडनी हमारे शरीर में इलेक्ट्रोलाइटस को संतुलित रखती है और हार्मोन्स बनने की प्रक्रिया में मददगार होती है। गुर्दे शरीर में सीने की हड्डियों के नीचे रीढ़ के दोनों और दो छोटे से अंग हैं। अच्छा आहार लेने और पर्याप्त पानी पीने से किडनी ठीक रहती है। स्वस्थ किडनी खून को साफ कर बेकार पदार्थों को मूत्र के माध्यम से बाहर निकालती है। ऐसा नहीं होने पर किडनी से संबंधित कई समस्याएं खड़ी हो जाती है। क्योंकि उसमें विषैले तत्व जमा होने लगते हैं।

किडनी को स्वस्थ रखने के लिए यह करें उपाय.....

अजवाइन-

किडनी को स्वस्थ बनाए रखने के लिए अजवाइन सबसे महत्वपूर्ण उपाय है। इसके सेवन से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं। क्योंकि अजवाइन की जड़ से पेशाब ज्यादा आती है और उस के माध्यम से शरीर में मौजूद बेकार तत्व निकल जाते हैं। इसे किडनी को सक्रिय करने वाले टानिक के रूप में भी जाना जाता है। अजवाइन में पोटेशियम, सोडियम भरपूर मात्रा में होता है।

हल्दी-

वैसे तो हल्दी कई बीमारियों के लिए रामबाण उपाय है। क्योंकि इसमें करक्यूमिन नामक एक अवयव होता है। जो सभी प्रकार के माइक्रोब का विकास और विस्तार करता है। यह किडनी को भी स्वस्थ रखने में काफी मददगार है। इसी के साथ लहसुन में एलिसिन तत्व होता है। जो शरीर में बैक्टीरिया संक्रमण व सूजन को कम करता है।

अदरक-

वैसे तो अदरक हमेशा से ही औषधि के रूप में उपयोग होता आया है। क्योंकि इसमें मौजूद जिंजरोल्स एक सक्रिय योगिक और एंटी बैक्टीरियल एजेंट है। जो किडनी में बैक्टीरिया फैलाना रोकता है और सूजन को कम करता है।

पर्याप्त मात्रा में पीएं पानी-

हमारे शरीर में मस्तिष्क से लेकर लीवर तक को काम करने के लिए कम से कम 60% पानी की जरूरत होती है। ऐसे में किडनी को पेशाब के साथ दूसरी गंदगी बाहर निकालने के लिए भी पानी की भरपूर जरूरत होती है। पेशाब के माध्यम से शरीर अवांछित और अनावश्यक चीजों से छुटकारा पाता है और पेशाब के माध्यम से उन्हें बाहर निकालता है। अगर आप कम पानी पीते हैं। तो किडनी ठीक से काम नहीं कर पाएगी और किडनी में स्टोन यानी पत्थर बन सकते हैं। इसलिए आप अपनी दिनचर्या में पानी पीने में कोई कमी नहीं छोड़े और हर दिन करीब पौने 4 लीटर पानी पीएं। महिलाओं के लिए पानी की मात्रा 2.7 लीटर रहेगी। किडनी को बेहतर रखने के लिए सेब का सिरका भी काफी फायदेमंद रहता है। जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है।

अंगूर ओर मूंगफली खाएं-

किडनी की सूजन को रेजवेरेट्रॉल तत्व कम करता है। और यह गुण अंगूर, मूंगफली और बेरी में मौजूद रहता है। इसी के साथ नींबू संतरा और तरबूज के रस में विटामिन सी यानी साइट्रिक एसिड होता है। जो किडनी में पथरी की बीमारी को रोकता है। यह तत्व पेशाब में मौजूद कैल्शियम से मिलकर उसे माहीन कर देता है।जिससे कैल्शियम एक जगह जमा नहीं होता और किडनी के रोग की आशंका कम होती है।

ग्रीन टी जरूर पीये-

रोजाना ग्रीन टी का सेवन करने से शरीर में मौजूद विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं। अगर हो सके तो दिन में कम से कम 2 से 3 कप ग्रीन टी पी सकते है।

नमक, मैदा और चीनी कम खाएं-

पौष्टिक भोजन और नियमित व्यायाम सेहत के लिए बहुत जरूरी है। किडनी को स्वस्थ रखने के लिए भी आपको व्यायाम करना चाहिए। मैग्नीशियम किडनी के लिए जरूरी है। जो गहरे रंग की सब्जियों के नियमित सेवन से मिलता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2ZJBKHE

No comments

Powered by Blogger.