Header Ads

फटी एड़ियों की समस्या है तो घरेलू उपाय से ऐसे बनाएं उन्हें कोमल

सर्द मौसम, पानी में अत्यधिक रहने और धूल मिट्टी लगने के कारण पैरों की एड़ियां फट जाती है। कई बार यह एड़िया इतनी फट जाती है कि पैर में से खून तक निकलने लगता है और जमीन पर पैर रखते ही चुभन सी होने लगती है। ऐसे में महिलाओं को सबसे ज्यादा दिक्कत का सामना करना पड़ता है। इसलिए आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंगे। जिससे एड़ियों को कोमल रखा जा सकता है।

आपको बता दें कि घर में काम करने वाली गृहणियों की एड़िया फटना आम बात है। आए दिन उनकी एड़ियां फट जाती है। क्योंकि उन्हें किचन से लेकर घर में कपड़े, बर्तन आदि काम करने पड़ते हैं। ऐसे में उनके पैर अधिकतर गीले रहते हैं। पैरों में धूल मिट्टी लगती है। जिसके कारण एड़ियों में दरारें आ जाती है। वैसे तो इन्हें ठीक करने की कई प्रकार की क्रीम भी आती है। लेकिन घरेलू उपाय से भी एड़ियों को ठीक किया जा सकता है।

खोपरे का तेल लगाएं-

आपके पैरों की एड़ियां फट गई है। तो रात के समय सोने से पहले गर्म पानी से अच्छी तरह धोए। हो सके तो गुनगुने पानी में पैर कुछ देर रखें, इसके बाद उन्हें पोंछकर नारियल का तेल लगाएं और कॉटन के मोजे पहनकर सोए। सुबह उठने के बाद मोजे उतारे और पैरों को धोएं। ऐसा कुछ दिन तक करने से एड़ियां कोमल हो जाएंगी। नारियल के तेल की जगह जैतून का तेल भी उपयोग कर सकते हैं।

शहद से करें मसाज-

पैर की फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए शहद भी सबसे कारगर उपाय में से एक है। शहद से पैर मॉश्चराइजर होते हैं। आपको गर्म पानी में करीब आधा कप शहद मिलानी होगी और उसे पैरों को डूबा कर करीब 20 मिनट तक पैरों को उनके अंदर रखना है। फिर उन्हें निकाल कर पोछ सकते हैं।

सेंधा नमक का उपयोग-

पैरों की उचित देखभाल का सबसे आसान तरीका सेंधा नमक है। इसके लिए गर्म पानी में सेंधा नमक मिलाएं और उसमें पैरों को भीगने दें। करीब 10 मिनट बाद प्यूमिक स्टोन से स्क्रब करें और फिर से पानी में पैर डालें, थोड़ी देर बाद पैरों को बाहर निकाले और उन पर पेट्रोलियम जेली लगाएं। इस प्रकार की प्रक्रिया से पैर जल्दी ठीक हो जाएंगे।

गुलाब जल और ग्लिसरीन का उपयोग करें-

पैरों की फटी एड़ियों को कोमल बनाने के लिए गुलाब जल सबसे बेहतर उपाय है। करीब तीन चौथाई गुलाब जल में एक चौथाई ग्लिसरीन मिलाएं। इस मिश्रण को एड़ियों पर लगाकर हल्की मसाज करें और थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से धो लें। कुछ दिन ऐसा करने से निश्चित ही आपकी फटी एड़ियां ठीक हो जाएंगी।

चावल के आटे से बनाएं स्क्रब-

फटी एड़ियों को ठीक करने के लिए चावल का आटा भी बेहतर उपाय है। चावल के आटे से बने स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए करीब एक मुट्ठी चावल में सेब का सिरका और जैतून के तेल को मिलाकर पेस्ट बनाना होगा। इसके बाद हल्के गर्म पानी में 10 मिनट तक पैरों को डूबाकर रखें और फिर पोछने के बाद इस पेस्ट को लगाएं।

इस प्रकार उपयुक्त विधियों में से जो विधि आपको आसान लगती है। उसका उपयोग कर आप अपनी फटी एड़ियों को घरेलू उपाय से कोमल बना सकते हैं। इससे किसी प्रकार का साइड इफेक्ट भी नहीं होगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3cVBAox

No comments

Powered by Blogger.