Header Ads

काले, घने, लंबे बालों के लिए करें प्याज का इस्तेमाल, घर में तैयार करें हेयर मास्क

काले, घने और लंबे बाल हर किसी युवती और महिलाओं की ख्वाहिश रहती है। लेकिन बालों को मेंटेन करना किसी चुनौती से कम नहीं होता है। आज हम आपको ऐसे उपाय बताएंगे। जिसकी सहायता से आप अपने बालों की भरपूर देखभाल कर सकती हैं। इससे आपके बाल मजबूत भी होंगे और उन में निखार भी आएगा। इसके लिए आपको खर्च भी अधिक नहीं करना पड़ेगा।

आज हम आपको प्याज का पाउडर बनाना और बालों के लिए उसका उपयोग करने का तरीका बताएंगे। जिससे आपके बाल लंबे, काले और घने नजर आएंगे। क्योंकि प्याज बालों के झड़ने को कंट्रोल करता है और बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देता है। क्योंकि प्याज में फोलिक एसिड, विटामिन सी, ई और बी, फास्फोरस, पोटेशियम, कैरोटीन, मैग्नीशियम आदि तत्व होते हैं। वैसे तो कई महिलाएं प्याज के रस का उपयोग करती हैं। लेकिन रस कुछ ही देर में खराब होने लगता है और इससे स्टोर करना मुश्किल होता है। इसलिए इसका पाउडर बनाना चाहिए। जो लंबे समय तक रखा जा सकता है।

ऐसे बनाएं प्याज का पाउडर-

पहले प्याज को अच्छी तरह से सुखाएं, फिर इसे अच्छी तरह से साफ करके लंबे और पतले टुकड़े काट लें। प्याज की स्लाइस को किसी ट्रे में रखे और इसे सूखने के लिए कुछ दिन तक तेज धूप में रख दें। इसके बाद इसे तब तक सूखने दें। जब तक प्याज पूरी तरह से सुख ना जाए। जब यह पूरी तरह से सूख जाए तो इसे पीसकर बारीक पाउडर बना लें। पाउडर को एक एयरटाइट कंटेनर में रखें और जरूरत के हिसाब से इसका इस्तेमाल करें।

प्याज के पाउडर का फायदा-

-प्याज में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। जो कई स्कैल्प संक्रमण का उपचार करते हैं और बालों को झड़ने से रोकते हैं।

-प्याज बालों के रोम को पोषण देता है और पोषक तत्वों को फिर से स्थापित करता है।

-प्याज में सल्फर भरपूर मात्रा में होता है जो बालों के पतले होने और टूटने को कम करता है।

-प्याज में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो समय से पहले बालों को सफेद होने वाले प्रभाव को दूर करने में मदद करता है।

-प्याज के पैक का नियमित उपयोग करने से बाल चमकदार बनते हैं और गुणवत्ता में भी सुधार होता है।

-प्याज के पाउडर के इस्तेमाल से नए बालों की ग्रोथ बढ़ती है और बालों में वॉल्यूम जोड़ता है।

दही के साथ हेयर मास्क-

-प्याज के पाउडर का विभिन्न रूपों में उपयोग किया जा सकता है। जैसे प्याज के पाउडर और दही का हेयर मास्क बनाना। इसके लिए 5 बड़े चम्मच प्याज का पाउडर, 2 बड़े चम्मच दही, दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिला लें और बालों व स्कैल्प पर लगाएं। करीब 40 मिनट तक इसे ऐसा ही छोड़ दें। फिर शैंपू से बालों को धो लें। हेल्दी बालों के लिए सप्ताह में एक बार इस पैक का इस्तेमाल जरूर करें।

शहद के साथ हेयर मास्क-

इसी के साथ हेयर मास्क आप बना सकते हैं। जिसके लिए 2 बड़े चम्मच प्याज के पाउडर के साथ एक चम्मच ऑर्गेनिक शहद मिलाएं। दोनों को अच्छी तरह से मिला ले और बालों ओर स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगाए। 1 घंटे के बाद बालों को माइल्ड शैंपू से साफ करें। हफ्ते में एक बार हेयर मास्क को जरूर लगाएं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3pEs5Nd

No comments

Powered by Blogger.