Header Ads

बेसन और कपूर से दूर होंगे कील मुंहासे, निखरेगी चेहरे की रंगत.....

चेहरे पर कील मुंहासे और पिंपल्स की समस्या युवा अवस्था में होना आम बात है। इस दौरान चेहरे पर आए कील मुहांसों के कारण चेहरे की दशा ही बदल जाती है।ऐसे में युवा खुद का चेहरा देखकर मायूस हो जाते हैं।और चेहरे से कील मुंहासे और पिंपल्स दूर करने के लिए तमाम टिप्स अपनाते हैं। लेकिन इसके बावजूद भी कई युवाओं को निराशा ही हाथ लगती है। आज हम आपको ऐसे घरेलू टिप्स बताएंगे, जिसकी सहायता से आसानी से इस समस्या से निजात मिल सकती है।

जानकारी के अनुसार युवा कई बार अपने चेहरे पर आए कील मुंहासे को हाथ से फोड़ते हैं। जिससे चेहरे पर निशान भी हो जाते है। चेहरे पर कील मुंहासे हो तो उसे फोड़ना नहीं चाहिए। क्योंकि वह बाद में दाग धब्बे का रूप ले लेते हैं।

आपको बता दें कि चेहरे पर होने वाले मुहासे खानपान की गलत आदत से हो जाते हैं। क्योंकि जब पेट अपना काम ढंग से नहीं कर पाता है। तो शरीर से निकलने वाले टॉक्सिन्स बाहर नहीं आ पाते हैं। ऐसे में रक्त में भी जहरीले पदार्थ फैल जाते हैं और कील मुंहासे के रूप में बाहर निकलते हैं। इस दौरान खाने में स्टार्च, प्रोटीन, वसा अधिक वाले पदार्थ खाने से बचना चाहिए। यानी मांस, सफेद चीनी, कड़क चाय, अचार, काफी, सॉफ्ट ड्रिंक, आइसक्रीम सहित मैदे से बनी चीजों को खाने से बचना चाहिए।

ऐसे रखें अपने चेहरे का ख्याल-

-जायफल को घीसकर चेहरे पर लगाने से पिंपल्स कम होते हैं।

-चंदन और हल्दी पाउडर को दूध के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाने से आपकी त्वचा की जलन दूर होगी और कील मुहांसों में भी आराम मिलेगा।

-चेहरे पर दाग मुहासे हैं, तो प्रतिदिन पुदीने को पीसकर उसका पेस्ट लगाएं। इससे चेहरे में निखार आएगा।

-बेसन और छाछ को मिलाकर चेहरे पर लगाएं, इससे कील मुंहासे में आराम मिलेग।

-नारियल के तेल में कपूर को मिलाएं और इसे मुहासे वाली जगह पर लगाएं। 10 मिनट तक लगे रहने के बाद चेहरे को धो लें। इससे कील मुहासों में काफी आराम मिलेगा।

-सोने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से धोएं। इसके बाद खीरे के रस में हल्दी पाउडर मिलाकर मुंहासों पर लगाएं।

-आंवला के चूर्ण को रात में पानी में भिगोए, फिर इसे सुबह अपने चेहरे पर लगाकर हल्के हल्के हाथ से मसले और थोड़ी देर बाद चेहरे को पानी से धो सकते हैं।

-कच्चे अंजीर का दूध मुंहासों पर लगाने से मुहांसों में आराम मिलता है।

-कच्चे पपीते का दूध गालों और चेहरे पर लगाने से मुंहासे ठीक होते हैं।

-नींबू के रस को चेहरे पर मलने से कील मुंहासे ठीक होते हैं। क्योंकि नींबू चेहरे पर नजर आने वाले एक्स्ट्रा ऑयल को खींच लेता है, साथ ही नींबू के रस को ग्लिसरीन के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाने से कील मुंहासे नष्ट हो जाते हैं और चेहरा सुंदर और आकर्षक नजर आता है।

-भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए। चेहरे को नीम के साबुन से धोना चाहिए या नीम के पत्तों को उबालकर उस पानी से चेहरा धो लें। इससे त्वचा ऑइली नहीं रहेगी और कील मुंहासे नहीं निकलेंगे।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3rZVBP2

No comments

Powered by Blogger.