Header Ads

Heart Attack Symptoms: दिल का दौरा पड़ने से पहले शरीर में दिखते हैं ये लक्षण, मिलते ही हो जाइए सावधान

नई दिल्ली। सर्दी के समय में हार्टअटैक होने की संभावनाए ज्यादा होती है। क्योकि इन दिनों शरीर का ब्लड गाढ़ा होने लगता है जो अटैक के आने का कारण बनता है। इसके साथ ही आज के समय में लोगों का खान पान भी इसका सबसे बड़ा कारण बन रहा है।. इसकी वजह से शरीर को कई तरह की समस्याएं (Health Problems) झेलनी पड़ती हैं.

हार्ट अटैक आने से पहले शरीर में दिखते हैं ये लक्षण
हार्ट अटैक (Heart Attack) आज के समय में सबसे बड़ी घातक बीमारी हो चुकी है जिसके चपेट में बच्चे से लेकर बूढ़ा इंसान तक आ सकता है। यह बीमारी चानकर आती है लेकिन इसके संकेत हमें काफी पहले से मिलने लगते है जिसके बारे. में पता ना होने के चलते हम उसे नजरअंदाज कर जाते है। और जब दिल का दौरा पड़ता है तो संभलने का भी समय नहीं मिल पाता है और इंसान की मौत (Death) हो जाती है. आज हम आपको बता रहे है हार्ट-अटैक आने से पहले मिलने वाले लक्षण...

सीने में दाईं तरफ उठता है दर्द
यदि सीने में आपको दाईं तरफ दर्द (Chest Pain) या जलन की शिकायत हो रही है तो बिल्कुल भी लापरवाही न बरतें. आपको तुरंत डॉक्टर (Doctor) से संपर्क करना चाहिए।यह हार्ट अटैक (Heart Attack) या हार्ट से जुड़ी किसी और बीमारी (Heart Problem) का संकेत हो सकता है।

कमजोरी (Weakness) और थकान (Fatigue)

यदि आपको काम करने के दौरान या चलने के बाद कमजोरी (Weakness) और थकान (Fatigue) महसूस होने लगती है तो यह हार्ट अटैक आने का लक्षण (Heart Attack Symptoms) हो सकता है. इसलिए बिना देर किए डॉक्टर से जांच करवा लें।

पैर के पंजे और टखने में सूजन
अगर आपके शरीर की नसें फूल रही हों या पैर के पंजे और टखने में सूजन दिखाई दे तो फौरन डॉक्टर के पास जाएं. दरअसल, जब दिल सही तरीके से शरीर में खून की सप्लाई (Blood Supply) नहीं करता है तो ब्लड सप्लाई करने वाली आर्टरी (Artery) फूल जाती है।इसकी वजह से हार्ट अटैक (Heart Attack) भी आ सकता है।

बार-बार चक्कर आना
अगर आपको बार-बार चक्कर आ रहे हैं तो सचेत हो जाएं और डॉक्टर (Doctor) से चेकअप करवाएं। क्योकि यह तभी होता है जब दिल (Heart Attack) के ठीक तरीके से काम नहीं करने पर खून दिमाग तक नहीं पहुंच पाता है. इसके कारण चक्कर आने लगते हैं। यह भी हार्ट अटैक का संकेत (Heart Attack Symptoms) हो सकता है.

सांस लेने में दिक्कत होना
दिल (Heart) के ठीक से काम नहीं करने की वजह से फेफड़ों में खून और ऑक्सीजन की सप्लाई सही तरीके से नहीं हो पाती है, जिसकी वजह से सांस लेने में परेशानी होने लगती है. अगर आपको भी सांस लेने में परेशानी होती है तो डॉक्टर से चेकअप जरूर करवा लें।यह भी हार्ट अटैक (Heart Attack) आने का एक संकेत होता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2Npg5Sd

No comments

Powered by Blogger.