Header Ads

Diabetes in Winters: सर्दी में डायबिटीज के मरीज ना करें इन चीजों का सेवन, बढ़ सकता है खतरा

नई दिल्ली। सर्दी के मौसम में ब्लड प्रेशर से लेकर ब्लड शुगर को कंट्रोल करना एक बड़ी चुनौती वाला काम है.। क्योकि इन दोनों के अधिक बढ़ जाने के बाद रोगी को बचा पाना मुकिल हो जाता है। इसलिए इन दिनों में रोगी के इस खतरे से बचाने के लिए कुछ चीजों पर कंट्रोल करना काफी जरूरी है। डायबिटीज मरीजों के लिए ये मौसम सबसे ज्यादा घातक होता है. एक्सपर्ट कहते हैं कि सर्दी में कुछ चीजों का परहेज कर आप काफी हद तक शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं. आइए जानते हैं ठंड के मौसम में किन चीजों का परहेज करने से ब्लड शुगर कंट्रोल रहती है।

तला हुआ या मसालेदार फूड- इस मौसम में तली हुई चीजों से दूर रहना चाहिए। आपको ऐसे मौसम में पराठा, मक्के की रोटी, समोसा, पूरी या कचौड़ी जैसी चीजे खाने से परहेज करना चाहिए। सर्दियों में हमारा शरीर की पचाने की क्षमता काफी कमजोर पड़ जाती है, और सर्दी के समय में इन चीजो को पचाना मुश्किल हो जाता है। इसलिए डायबिटीज के रागियों को इन चीजों से ज्यादा सावधान रहना चाहिए।

संतरा- विटामिन-सी से भरपूर संतरा हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाने का सबसे अच्छा उपचार माना गया है। लेकिन डायबीज के मरीजों के लिए यह उतना ही खतरनाक है। सर्दी के मौसम में इसका सेवन करने से बचें। खासतौर से बाजार में बिकने वाले पैकेटबंद ऑरेंज जूस का सेवन तो बिल्कुल न करें।

सोडा या हाई शुगर फूड- किसी भी ऐसे फूड या पेय पदार्थ का सेवन न करें जिसमें सोडा या मीठे की मात्रा अत्यधिक पाई जाती हो। बाजार में मिलने वाले कैन सूप, जूस या पैकेटबंद चीजों में इसकी संभावना ज्यादा होती है। इसलिए इन चीजों से दूरी बनाएं।

शहद- शहद कार्बोहाइड्रेट का अच्छा स्रोत माना गया है। ये हमारे शरीर को एनर्जी तो भरपूर देता है, लेकिन डायबिटीज के रोगियों को ठंड में इसे खाने से परहेज करना चाहिए। बाजार में मिलने वाले मिलावटी शहद से भी सावधान रहें और डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसका सेवन करें।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3ajR6Yg

No comments

Powered by Blogger.