Header Ads

कोरोना वैक्सीन लगने के बाद ये पांच दिक्कतें हों तो न घबराएं

सामान्य वैक्सीन लगवाने पर हल्का बुखार, सिरदर्द, शरीर दर्द, जी मिचलाना आदि शामिल है। वैज्ञानिकों का कहना है कि यह लक्षण आते हैं। यह शरीर में टीके के प्रभाव को बताता है। यदि यह समस्याएं २-3 दिन से ज्यादा हैं तो तुरंत चिकित्सक की परामर्श लें।

सर्दी-बुखार : वैक्सीन लगने के बाद सर्दी-बुखार आ सकता है। शरीर में कई बार एंटीबॉडी विकसित होने की स्थिति में बुखार आता है।

सिरदर्द : कोरोना वैक्सीन लगने के बाद कई लोगों में सिरदर्द की शिकायत देखने को मिली। हाइपरटेंशन, चिड़चिड़ापन भी देखा गया है।

माइग्रेन : कोरोना वैक्सीन लगने के बाद आधे सिर में दर्द यानी माइग्रेन की समस्या होती है जो तीन-चार दिन में ठीक हो जाता है।

उल्टी, जी मिचलाना : वैक्सीन लगने के बाद गैस्ट्रोइंटसटाइनल सिस्टम पर प्रभाव पड़ता है। इस वजह से उल्टी, जी मिचलाना, पेट दर्द जैसी शिकायतें हो सकती हैं।

मांसपेशियों में दर्द : वैक्सीन लगने के बाद मांसपेशियों में दर्द हो सकता है। यह समस्या ऑक्सफोर्ड-एस्ट्रेजेनेका के परीक्षण के दौरान वॉलंटियर में पायी गई थी।

वैक्सीन से पुरुष नपुंशकता
कोरोना वैक्सीन को लेकर सोशल मीडिया पर कई तरह की अफवाहें चल रही हैं। कोरोना वैक्सीन से पुरुष नपुंशकता या महिलाओं में बांझपन हो जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने ट्वीट कर कहा कि ऐसा कोई भी वैज्ञानिक सबूत ऐसा नहीं मिला है, जिससे पता चलता हो कि कोरोना वैक्सीन से महिला या पुरुष में बांझपन हो सकता है। डीएनए में बदलाव की बात भी अफवाह है क्योंकि जन्म के बाद किसी का डीएनए नहीं बदल सकता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2Yn5REp

No comments

Powered by Blogger.