Header Ads

Stale Bread Benefits: बासी रोटी खाने से होते हैं गजब के फायदे, कई बीमारियों से मिलता है छुटकारा!

नई दिल्ली। Health Benefits Of Stale Chapati: एक जमाना था जब बासी खाने को सेहत के लिए अच्छा नही माना जाता था। लेकिन जानकार बासी रोटी खाने के एक नहीं काफी फायदे (Benefits Of Eating Stale Bread) बताते हैं। आइये जानते है आखिर बासी खाने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

ड्रैसिंग सेंस के साथ बेहद खास थी Princess Diana की ज्वेलरी, रॉयल ज्वैलरी कलैक्शन देख आप हो जाएंगे हैरान

1. बासी रोटी से डायबिटीज में मिलता है फायदा

जानकार मानते हैं कि बासी रोटी यदि सुबह खाली पेट खाई जाए तो बढ़े हुए ब्लड शुगर को कम किया जा सकता है। हर दिन दूध के साथ बासी रोटी खाने पर डायबिटीज में होता है सुधार। विशेषज्ञों का मानना है कि बासी रोटी में लाभकारी बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं जो रक्त से ग्लूकोज की मात्रा कम करने में सहायक होते हैं।

2. पेट की समस्या से मिलेगी निजात

जिन्हें लंबे समय से कब्ज की शिकायत हो उनके लिए बासी रोटी खाना बेहद फायदेमंद जो सकता है। बासी रोटी खाने से पेट साफ होता है। बासी रोटी पेट की हर तरह की समस्या को दूर करने में सहायक होती है। बासी रोटी एसिडिटी में भी फायदेमंद साबित हो सकती है।
पुलिस ऑफिसर ने पेश की मानवता की मिसाल, बुजुर्ग महिला को नंगे पैर देख पसीजा SHO दिल

3. शरीर के तापमान को रखती है बैलेंस

बासी रोटी भले लोग पसंद ना करें लेकिन इसे खाने से शरीर का तापमान सामान्य बना रहता है। यह बात रिसर्च में भी सामने आई है। जानकार बताते हैं यदि दूध के साथ मिलाकर बासी रोटी खाई जाए तो इसके फायदे और भी ज्यादा बढ़ सकते हैं।

4. बासी रोटी से पाचन होता है मजबूत

पाचन तंत्र को खराब करने में कब्ज की मुख्य भूमिका होती है। लेकिन बासी रोटी में ग्लूकोज की मात्रा घट जाती है और फाइबर प्रचुर मात्रा में होती है, जो हाजमे के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसी लिए बासी रोटी को पाचन तंत्र को हेल्दी रखने वाला बताया जाता है।

5. बासी रोटी से दुबलापन होता है दूर

शरीर को तंदरुस्त रखने के लिए उचित मात्रा में फाइबर और कार्ब्स का मिलना ज़रूरी होता है। ऐसे में बासी रोटी खाने से ये ज़रूरी दोनों तत्व शरीर को आसानी से मिल जाते हैं, जिससे दुबलापन दूर होता है बॉडी को एनर्जी मिलती है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2Wz7MV7

No comments

Powered by Blogger.