Header Ads

Health Tips: ऐसा खाएं जो प्रदूषण के असर से बचाए

अमरूद, आवंला, हरी सब्जियां: इनमें विटामिन सी अधिक होता है, जो शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है। यह शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल को बाहर निकालता है। आंवला, अमरूद, धनिया पत्ती, पालक, गोभी, शलजम अधिक मात्रा में खाएं। यह हवा के रास्ते शरीर में पहुंचने वाले प्रदूषण को कम करते हैं। गर्म दूध के साथ गुड़ या तिल के लड्डू खाएं। यह ऑक्सीजन को बढ़ाकर बचाव करते हैं
दही में चिया सीड्स खाएं
ओमेगा 3 फैटी एसिड शरीर को डिटॉक्स करने का काम करता है। इसके लिए नट्स और बीज जैसे अखरोट, चिया के बीज, अलसी के बीज को दही में डालकर रोज खाना चाहिए। दानामेथी, सरसों, काले चने, राजमा और बाजरा में भी ओमेगा 3 होता है। रोज डाइट में शामिल करें।
च्यवनप्राश का सेवन, डिटॉक्स चाय, अनुलोम-विलोम प्राणायाम, कपालभांति प्राणायाम तथा भस्त्रिका प्राणायाम से भी प्रदूषण के असर से बचाया जा सकता है। कालीमिर्च और शहद लें।
विटामिन ई के लिए नट्स खाएं
प्रदूषण से बचने के लिए विटामिन ई वाली चीजें ज्यादा मात्रा में खानी चाहिए। इसमें बादाम, सूरजमुखी के बीज, नट और ताजा मछली भी शामिल हैं। प्रदूषण के असर को बीटा कैरोटिन भी कम करता है। गाजर और मूली में यह ज्यादा पाया जाता है। पत्तेदार सब्जियां जैसे चौलाई का साग, धनिया, मेथी और पालक में भी प्रचूर मात्रा में बीटा कैरोटिन पाया जाता है। डाइट में अदरक का उपयोग करने से भी फेफड़ों की बीमारियों से बचाव होगा। इसे शहद के साथ लें।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2KRLyuV

No comments

Powered by Blogger.