Header Ads

Corona Care: पास-पास सो रहे हैं तो विपरीत दिशा में रखें सिर

इंपीरियल कॉलेज, लंदन के एक अध्ययन के अनुसार ऑफिस की तुलना में घरों में कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। इसकी वजह बिना लक्षण वाले मरीज हैं जो तेजी से संक्रमण को फैला रहे हैं। जानते हैं संक्रमण को कम करने के लिए कुछ जरूरी बातें-
बा हर से घर आ रहे हैं तो जूते-चप्पल बाहर निकाल दें। स्वेटर-कोट पहने हैं तो इनको धूप में रख दें। सीधे बच्चों को न छूएं। पहले हाथ-पैरों और चेहरे को साबुन से धोएं। मास्क भी धो दें। अगर एक साथ बैठकर खाते तो थोड़ी दूरी बना लें। खाते समय भी एयरोसोल्स निकलते हैं। बाथरूम से ब्रश करते हुए लोग खांसते हैं। ऐसे में कोशिश करें कि बाथरूम में पंखा चला लें या फिर आधा घंटा बाद ही दूसरा कोई इस्तेमाल में लें। कोशिश करें कि सभी अलग सोएं। अगर ऐसा नहीं हो पा रहा है तो सोते समय एक दूसरे का सिर विपरीत दिशा में होना चाहिए। कंबल-रजाई साझा करने से बचें। कोशिश करें कि कंबल-रजाई को रोज थोड़ी देर धूप में डाल लें। इससे भी कीटाणु मर जाते हैं।
सफाई के समय
अगर घर में काम करने के लिए किसी को बुलाते है तो विशेष सावधानी बरतें। आते ही उससे पूछें कि उसे कोई दिक्कत तो नहीं है। अगर है तो उसे छुट्टी दे दें। सबसे पहले हाथ को साबुन धुलाएं। उसे अपने घर का मास्क दें। रोज मास्क धुलवा दिया करें।
घर के मुखिया को चाहिए कि रोज शाम को परिजनों से पूछें कि उन्हें कोई लक्षण या शरीर में बदलाव तो नहीं हो रहा है। यदि शरीर में दर्द, थकान और ऊर्जा की कमी महसूस हो रही तो उस व्यक्ति को एक अलग कमरे में आइसोलेट कर दें।
कु छ लोग लक्षण आने के बाद भी अनदेखी करते हैं। आप ऐसा न करें। कुछ लोग कहते हैं कि मुझे तो हर साल ही जुकाम होता है या फिर ठंडे पानी से नहाने से गले में खराश या बुखार हो जाता है। कोविड-19 की वजह से इन लक्षणों को नजरअंदाज न करें और डॉक्टर से परामर्श लें।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/37NAxE6

No comments

Powered by Blogger.