Header Ads

Breastfeeding कराने वाली मां को लेना चाहिए ये जरूरी आहार, बच्चे को होगें कई शारीरिक लाभ

नई दिल्ली। मां का दूध नवजात शिशु के लिए अमृत के समान होता है। क्योंकि मां का दूध पाए जाने वाले पौष्टिक बच्चों को शारीरिक और मानसिक विकास में मदद करते है। स्तनपान कराने से बच्चा स्वस्थ रहता है। और कई बीमारियों से सुरक्षा भी मिलती है। लेकिन स्तनपान कराने के बाद मां के लिए भी जरूरी है कि वो ऐसे खाद्यपदार्थों का सेवन करे, जो उसके लिए व बच्चे की सेहत के लिए भी फायदेमंद हो। आइए जानते है कौन से पौष्टिक आहार है जो दे सकते है स्तनपान कराने वाली मां को ऊर्जा और ताकत।

क्यों जरूरी हैं पोषक तत्व
स्तनपान कराने वाली मां के लिए सबसे जरूरी होता है कि वो पौष्टिक तत्वों से भरपूर आहारो का सेवन करें। जिसमें प्रोटीन, विटामिन ई, विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन ए, बी 12, जैसे तत्वों का मात्रा भरपूर हो। क्योंकि बच्चे को Breastfeeding कराने से करीब 500 कैलोरी ऊर्जा कम हो जाती है। इसी वजह से मां और बच्चों के लिए पोषक तत्व वाले खाद्य पदार्थ जरूरी होते हैं।

गाजर और पालक
स्तनपान कराने वाली मां को गाजर और पालक के साथ हरे पत्तेदार सब्जियों का सेवन जरूर करना चाहिए. क्योंकि बच्चे के शारीरिक मानसिक विकास में विटामिन-ए जरूरी है, पालक में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते है जो बच्चे की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं। इसके अलावा गाजर में अल्फा और बीटा कैरोटीन होते हैं, जो मां के लिए लाभदायक हैं।

संतरा
हर मां को संतरे का जूस पीना चाहिए। इसमें विटामिन-सी होती है। यह शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है।

बादाम (Almond)
बादाम मां के स्वास्थ्य और नवजात शिशु के लिए जरूरी है। बादाम और काजू मां के दूध को बढ़ाने में मदद करते हैं. यह प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स विटामिन और मिनरल से भरपूर होता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3mJ1EFn

No comments

Powered by Blogger.