Header Ads

अच्छी सेहत चाहते हैं, तो अपनी पर्सनेलिटी को बनाएं शानदार

ऑफिस में कुछ लोगों की पर्सनेलिटी बहुत अच्छी होती है। वे आत्मविश्वास से भरे नजर आते हैं। साथ ही उनकी हैल्थ भी बहुत अच्छी होती है। क्या वाकई पर्सनेलिटी का हैल्थ से कोई संबंध हैं। आइए जानते हैं व्यक्तित्व और स्वास्थ्य के संबंध के बारे में।

सुधारिए अपनी पर्सनेलिटी
अगर आप अपनी पर्सनेलिटी पर ध्यान देते हैं तो इससे आप हैल्थ कॉन्शियस (Health Conscious) भी रहते हैं। काम के दौरान कब ब्रेक लेकर टहलना है और कब-कितना खाना यह एक शानदार व्यक्तित्व वाले व्यक्ति को हमेशा ध्यान रहता है। आपकी पर्सनेलिटी (personality) शानदार नहीं है तो आप खाने-पीने में भी ढुलमुल रवैया अपनाते हैं। इससे आपकी सेहत पर विपरीत असर पड़ता है। इसलिए अगर आप सेहत पर ध्यान नहीं देते हैं तो अपनी पर्सनेलिटी को सुधारने का प्रयास कीजिए।

आत्मविश्वास जरूरी है
शानदार पर्सनेलिटी से लैस व्यक्ति आत्मविश्वास (Self-confidence) से लबरेज रहता है और विपरीत परिस्थिति में घबराता नहीं है। आपके उठने-बैठने, बोलने-चलने, खाने-पीने आदि सभी चीजों के तरीकों में सुधार लाकर पर्सनेलिटी बनाइए और फिर देखिएगा आप कितने हैल्दी रहते हैं।

पर्सनेलिटी में कमियां...
कई लोग खान-पान का भी ध्यान रखते हैं और खूब व्यायाम भी करते हैं पर स्वस्थ नहीं रह पाते। ऐसा इसलिए होता है कि क्योंकि उनकी पर्सनेलिटी में कुछ कमियां रहती हैं। अगर आप दूसरों को देखकर जलते या कुढ़ते हैं तो आपका मन शांत नहीं रह सकता। आपके दिमाग में ऐसे रसायनों का स्राव होता है जो आपको बेचैन करते हैं और स्वास्थ्य को खराब करते हैं।

आकर्षक व्यक्तित्व...
अच्छी पर्सनेलिटी में लोगों से मिलना, सबकी तारीफ करना, खुश रहना, लोगों की मदद करना, सबके बारे में अच्छा सोचना, सलीके से उठना-बैठना, देखना आदि चीजें शामिल होती हैं। अगर आप एक व्यक्ति के तौर पर अच्छे हैं, आपका व्यक्तित्व आकर्षक है तो आपको स्वस्थ रहने से कोई नहीं रोक सकता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2Jf6mMP

No comments

Powered by Blogger.