Header Ads

फ्रोजेन फूड पैकेट का कोरोना वायरस टेस्ट पॉजिटिव आया

वुहान । चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि 2 आयातित फ्रोजेन फूड पैकेजिंग के नमूनों का हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान में कोविड-19 टेस्ट पॉजिटिव आया है। वुहान से ही दिसंबर 2019 में नए कोरोनावायरस की उत्पत्ति मानी जाती है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को शहर के स्वास्थ्य आयोग ने एक बयान में कहा कि ये नमूने ब्राजील से आयात हुए फ्रोजेन पोर्क के एक बैच और उरुग्वे के फ्रोजेन बीफ के एक बैच से लिए गए थे। इनके कोविड-19 पॉजिटिव आते ही स्थानीय अधिकारियों ने आयातित फ्रोजेन माल को सील करने और भंडारण करनी वाले जगहों और उनके आसपास के वातावरण को कीटाणुरहित करने के लिए आपातकालीन उपाय किए।

फ्रोजन पोर्क के आयातित बैच में 1,527 बक्से शामिल थे, जिन्हें 28 जून को ब्राजील से शंघाई भेजा गया था । इनका वजन 27.49 टन है। 27 जुलाई को इन्हें वुहान लाया गया और 29 जुलाई को एक स्थानीय कोल्ड स्टोरेज में रखा गया। वहीं फ्रोजन बीफ के 1,210 बक्सों का वजन 26.93 टन था, इसे 2 मार्च को तियानजिन नगरपालिका में भेजा गया था, जो 28 मार्च को वुहान पहुंचा।

इससे पहले 28 नवंबर को वुहान के स्वास्थ्य आयोग ने पुष्टि की थी कि 3 आयातित फ्रोजेन फूड पैकेजिंग के नमूनों का कोविड-19 टेस्ट पॉजिटिव आया था। इसमें कहा गया है कि दो नमूने एक गोदाम में ब्राजील से फ्रोजेन बीफ और गोदाम में वियतनाम से फ्रोजेन बासी मछली से लिए गए थे। फिर 5 दिसंबर को कोविड-19 के लिए फ्रोजेन फूड के नमूने का परीक्षण करने के बाद, हेइलोंगजियांग प्रांत की राजधानी हार्बिन में कम से कम 43 लोगों को क्वारंटीन किया गया।

इन मामलों के बाद कोविड-19 के खिलाफ स्टेट काउंसिल के संयुक्त रोकथाम और नियंत्रण ने आयातित कोल्ड-चेन फूड की पूरी श्रृंखला को ट्रेस करने की योजना के बारे में भी बताया है। बता दें कि चीन में अब तक कोरोनावायरस के 93,577 मामलों और 4,746 मौतों की पुष्टि हुई है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3gl34DH

No comments

Powered by Blogger.