Header Ads

प्रदूषण कम करने लिए घर में लगाएं ये 5 पौधे

सर्दी और स्मॉग से वातावरण में प्रदूषण का स्तर बढ़ा है। दूसरी तरफ सर्दी के दिनों में अधिकतर समय लोग घरों या बंद कमरे में रहना पसंद करते हैं। इससे भी कमरे में हवा की गुणवत्ता खराब हो जाती है। ऐसे में कुछ पौधे लगाए जा सकते हैं, जो न केवल घर की खूबसूरती बढ़ते हैं बल्कि दूषित तत्वों को सोखकर वातावरण को भी स्वच्छ बनाते हैं। जानते हैं इन पौधों के बारे में-
स्नेक प्लांट : यह हवा में मौजूद टॉक्सिन जैसे फॉर्मलाडेहाइड, टोल्यूनी और नाइट्रोजन डाइऑक्साइड को सोख लेता है। जिनको सिर दर्द और नींद में दिक्कत है उन्हें भी ये लगाना चाहिए।
मनी प्लांट : यह हवा से रासायनिक विषाक्त पदार्थों को अवशोषित करने में सक्षम है। यह फॉर्मलाडेहाइड, बेंजीन, ट्राइक्लोरोइथीलीन, जाइलीन आदि जहरीली गैसों को सोखकर ताजा ऑक्सीजन छोड़ता है।
पीस लिली : यह वायु शोधन के लिए सबसे अच्छा इनडोर पौधा है। कार्बन मोनोऑक्साइड, फॉर्मलाडेहाइड और बेंजीन जैसी हवा में पाई जाने वाली जहरीली गैसों को बेअसर कर सकता है। अधिक ऑक्सीजन देता है।
एरेका पॉम: यह हवा से विषाक्त पदार्थों जैसे कार्बन डाइऑक्साइड, फॉर्मलाडेहाइड, जाइलीन, टोल्यूनी और गैसों आदि को तेजी से अवशोषित करता है। इससे ऑक्सीजन की कमी नहीं होती है।
स्पाइडर प्लांट : कई अध्ययनों के अनुसार यह पौधा हवा से फॉर्मलाडेहाइड, अमोनिया और बेंजीन और दूसरी दूषित गैसों को सोख लेता है। यह सिक बिल्डिंग सिंड्रोम को फिल्टर कर प्यूरीफायर का काम करता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/37I9XvW

No comments

Powered by Blogger.