Header Ads

सर्दियों में रूखी त्वचा में नमी लाता है घी, चेहरे पर आती है चमक

नई दिल्ली। घी का उपयोग लगभग हर घरों पर किया जाता है। क्योकि यह खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। घर पर बनाए हुए शुद्ध घी में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को मजबूती प्रदान करने में मदद करते है। लेकिन ये बात बहुत कम लोग ही जानते है कि घी के गुण चेहेर की त्वचा के लिए किसी वरदान से कम नही है । इसका उपयोग त्वचा में करने से की तरह के अनमोल फायदे देखने को मिलते है। आयुर्वेद में घी को औषधि की तरह इस्तेमाल किया जाता था। आज हम आपको बता रहे हैं स्किन पर ग्लो लाने के लिए घी किस तरह से काम करता है।

घी से बनाएं मॉइस्चराइजिंग क्रीम-

सर्दियों के समय त्वचा काफी रूखी हो जाती है। जिससे चेहरे की चमक भी खो सी जाती है ऐसे समय में शुद्ध देसी घी से अच्छा दूसरी कोई मॉइस्चराइजर क्रीम हो ही नही सकती। त्वचा को रूखे पन से बचाने के लिए कच्चे दूध और बेसन के पेस्ट में घी मिलाकर त्वचा पर लगाएं और धीरे- धीरे मालिश करें। 15 मिनट के बाद इसे धो लें। घी त्वचा को हाइड्रेट और बेदाग भी बनाता है जिससे स्किन ग्लो करने लगती है।

फटे होठों से छुटकारा-

सर्दियों में त्वचा के साथ साथ होंठो के फटने की समस्या भी ज्याजा बनी रहती है। सर्दियों में घी को होठों पर लगाने से यह मृत कोशिकाओं को बाहर निकालता है। और नमी प्रदान करने में मदद करता है। सोने से पहले अपने होठों पर थोड़ी मात्रा में घी अवश्य लगाएं। इसका उपयोग आप नाभि में भी कर सकते है।

बालों में नमी बनाए रखता है-

बालों की नमी चले जाने से ये रूखे और बेजान हो जाते है। सर्दियों में बालों की ऐसी समस्या ज्यादातर देखने को मिलती है। ऐसे में घी का उपयोग बालों के लिए काफी अच्छा उपचार है। इसमें फैटी एसिड पाया जाता है जो बालों की नमी को बनाए रखता है। घी बालों के लिए नेचुरल कंडीशनर का काम करता है. 1 चम्मच घी गर्म कर इससे बालों में मसाज करें और 2 घंटे के बाद शैंपू से धो लें।

स्किन को जवां बनाता है-

सर्दियों के समय में त्वचा पर घी का इस्तेमाल करने से आप जवां दिख सकती हैं। घी का रोजाना इस्तेमाल करने से उम्र का असर त्वचा पर देरी से दिखाई देता है। घी की कुछ बूंदे लेकर स्किन पर थोड़ी देर मसाज करें और कुछ मिनट के बाद इसे धो लें।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3l4XBBD

No comments

Powered by Blogger.