Header Ads

मुंह से बदबू आती है तो नजरअंदाज न करें, जानें ये खात बातें

मुंह से बदबू आने की समस्या अक्सर लोगों में हो जाती है, मुंह से बदबू (हैलीटॉसिस) एक सामान्य समस्या है। मुंह की बदबू को ये शरीर में किसी बीमारी का उत्पन्न होने का भी संकेत हो सकता है। मुंह से बदबू किसी बीमारी का संकेत हो सकता है।

मुंह से दुर्गंध आने के कई कारण हो सकते हैं । ओरल इन्फेक्शन, फास्ट फूड के अधिक सेवन, मसूड़ों में सूजन या संक्रमण, दांतों में संक्रमण, मुंह का बार-बार पकना, कब्ज की समस्या, पाचन क्रिया खराब रहना इसका प्रमुख कारण है। इसके अलावा जो मधुमेह, किडनी और लिवर संबंधी रोगी होते हैं उनमें ये समस्या हमेशा बनी रहती है। मुंह से बदबू की तकलीफ दूसरों के साथ खुद के लिए भी बड़ी परेशानी खड़ी करती है। ऐसे में सबसे अहम होता है कि बीमारी का पता कर उसका इलाज कराया जाए जिससे दोनों का निदान हो सके।

आप अपने मुंह से आने वाली दुर्गंध की समस्या से परेशान हैं तो ऐसे में पुदीना चबाना काफी मददगार साबित हो सकता है। इसे अपनाने से आपके मुंह से बदबू आनी बंद हो जाएगी। मुंह से बदबू आने कारण कई बार हमारे द्वारा सेवन किया गया भोजन भी हो सकता है। इलायची, लौंग, त्रिफला, मुलेठी चबाने से मुंह की बदबू ठीक होती है। त्रिफला चूर्ण को रात के समय गर्म पानी में रख दें। सुबह उठते ही कुल्ला करें आराम मिलेगा। दिन में जब भी मौका मिले कर सकते हैं। त्रिफला चूर्ण के पानी से कुल्ला मसूड़ों की समस्या दूर करता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2JaqVKi

No comments

Powered by Blogger.