Header Ads

जानिए कौन से खाद्य पदार्थ एक साथ खाना सेहत के लिए नुकसानदायक

खाने-पीने के मामले में कोताही या कंजूसी शायद ही कोई बरतता होगा लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि इतने पैसे खर्च करके आप अपने घर में जो पौष्टिक खाना खा रहे हैं उसका कोई खास फायदा आपको नहीं मिल पा रहा। इसकी बड़ी वजह है गलत फूड कॉम्बिनेशन यानी ऐसी चीजें एक साथ खा लेना जो एक दूसरे के फायदों को बेअसर कर देती हैं।
विशेषज्ञों की राय-
पहली परेशानी ये होती है कि कॉम्बिनेशन फूड के विभिन्न तत्व एक दूसरे के साथ मिलकर शरीर को पोषक तत्व नहीं मिलने देते। दूसरी यह कि जब हम दो ऐसी चीजें खा लेते हैं जो पेट में अलग-अलग समय पर होनी चाहिए जैसे शुगर और प्रोटीन। इनमें से एक चीज पेट में रुके-रुके सडऩे लगती है जिससे पेट में गैस बनने और डकार आने जैसी समस्याएं होने लगती हैं।
दूध में कॉफी डालकर पीना-
अक्सर कई लोगों को सादा दूध पीना अच्छा नहीं लगता और वे स्वाद के लिए इसमें कॉफी डाल लेते हैं। लेकिन यह आदत गलत है इसकी वजह से हमारे खाने में मौजूद आयरन को शरीर इस्तेमाल नहीं कर पाता और बाकी पोषक तत्व भी बर्बाद हो जाते हैं इसलिए खाने से तीन घंटे पहले और बाद में ही कॉफी, ब्लैक टी या ग्रीन टी पीएं।
खट्टे व मीठे फल साथ नहीं खाएं-
संतरे जैसे खट्टे और केले जैसे मीठे फल एक साथ नहीं खाने चाहिएं। इन्हें एक साथ खाने से ये पाचन क्रिया में रुकावट पैदा करते हैं और इससे फलों की पौष्टिकता भी कम हो जाती है।
फल, सलाद के बाद पानी नहीं
फलों व सलाद के साथ या फौरन बाद पानी बिल्कुल न पीएं। खासतौर पर खीरा, ककड़ी, केले, खरबूजा, तरबूज और पपीते के साथ ये एहतियात जरूर बरतें। ऐसा न करने पर आपको डायरिया और जुकाम तक हो सकता है।
सलाद में नमक न डालें
फलों व सलाद को बिना नमक व मसाले के खाएं क्योंकि जब हम इनमें नमक डालते हैं तो इनमें मौजूद सारे तत्व रस के साथ बाहर निकल आते हैं।
ज्यादा प्रोटीन से बचें
भारी मात्रा में प्रोटीन वाली चीजों जैसे चिकन, मछली, मटन और अंडे के साथ स्टार्च वाली चीजें जैसे आलू या मैदे की बनीं वस्तुएं न खाएं। एक समय में एक ही तरह का प्रोटीन खाएं। जैसे चिकन है तो मटन या मछली न खाएं व पनीर है तो सोया न लें।
दूध के साथ दही नहीं लें
दूध और दही दोनों की तासीर अलग होती है। दही खमीर वाला खाद्य पदार्थ है। इनका एक साथ सेवन करने से पेट में गैस व उल्टी होने जैसी समस्या हो सकती है।
दूध और खट्टे फल न लें-
दूध में शामिल कैल्शियम फलों के पोषक तत्वों को खुद में समेट लेता है और उनका पोषण शरीर को नहीं मिल पाता। संतरा और अनानास जैसे खट्टे फल तो दूध के साथ बिल्कुल नहीं लेने चाहिए।
दूध व नमक एक साथ नहीं-
दूध में मिनरल और विटामिन के अलावा लैक्टोज शुगर व प्रोटीन होते हैं। दूध में नमक मिलने से दूध के प्रोटीन जम जाते हैं और पोषण कम हो जाता है। अगर लंबे समय तक ऐसा किया जाए तो त्वचा की बीमारियां हो सकती हैं।
खाने के पहले मीठा बेहतर
मीठा अगर खाने से पहले खाया जाए तो बेहतर है क्योंकि तब न सिर्फ यह आसानी से पचता है, बल्कि शरीर को फायदा भी ज्यादा होता है। खाने के बाद मीठा खाने से प्रोटीन और फैट आसानी से नहीं पचते। शरीर में शुगर सबसे पहले पचता है, प्रोटीन उसके बाद और फैट सबसे बाद में।
खाने के तुरंत बाद पानी नहीं
भोजन के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए क्योंकि खाना खाते समय हमारे पेट में जो जूस बनता है वह भोजन को पचाने में सहायक होता है लेकिन जब हम पानी पी लेते हैं तो यह जूस पानी में घुल जाता है जिससे भोजन को पचने में दिक्कत होती है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2QV5qx9

No comments

Powered by Blogger.