Header Ads

Corona and Fitness- जिम खुले: चेहरा छूने से बचें, क्षमता का 60% व्यायाम करें

लॉकडाउन के बाद अब जिम और फिटनेस सेंट्र्स खुल गए हैं। लेकिन कोरोना का खतरा पहले जितना ही है। ऐसे में कोशिश करें कि घर पर एक्सरसाइज करें। अगर जिम सेंटर जाते हैं तो कुछ बातों पर विशेष ध्यान रखें।
कब मास्क न पहनें
व्यायाम करते हैं समय मास्क न लगाएं। खासकर हैवी वर्कआउट्स के दौरान। मास्क से शरीर को ऑक्सीजन कम मिलेगी। फेफड़ों और हार्ट पर दबाव बढ़ेगा।
टॉवेल, पानी खुद ले जाएं
घर से ही सैनिटाइजर, टॉवेल और पानी के लिए पानी की बोतल ले जाएं। जिम में न तो किसी दूसरे का पीएं और नहीं अपना शेयर करें। हो सके तो दो टॉवेल ले जाए। एक से चेहरा पोछें तो दूसरे को बेंच पर बिछा सकते हैं।
चेहरा छूने से बचें
व्यायाम करते समय लोगों की आदत होती है कि हाथों से पसीना साफ पोछते हैं। यह करने से बचें। इससे संक्रमण की आशंका कई गुना बढ़ेगा। जिस टॉवेल से चेहरा पोछ रहे हैं उसको भी साफ जगह पर रखें या उसे कमर में ही लगाए रखें।
हैवी वर्कआउट्स करने से बचें, परेशानी बढ़ेगी
काफी दिनों से एक्सरसाइज न करने से मसल्स कमजोर हो गए हैं। इसलिए अपनी क्षमता से 60 फीसदी से ज्यादा व्यायाम न करें। इस मौमस में उमस अधिक होती है और पसीना ज्यादा निकलता है इसलिए भी हैवी वर्कआउट से बचें। शरीर में पानी की कमी हो सकती है। खूब पानी
पीते रहें।
कॉर्डियो से बचें
लंबे समय से व्यायाम न करने से मसल्स कमजोर हैं इसलिए कॉर्डियो की जगह स्टें्रथिनिंग पर फोकस करें। इसके उपकरण भी दूर-दूर होते हैं जबकि कॉर्डियो के उपकरण भी पास-पास होते हैं। जिम में इन नियमों का पालन करना चाहिए बिना लक्षण वाले लोग ही अंदर जाएं। हाथों को सैनिटाइज करें। तापमान की भी जांच करवाएं। सर्दी-जुकाम की समस्या हो तो जिम नहीं जाएं। आराम करें। बिना मास्क लगाए लोगों को अंदर आने पर रोक लगाएं। 65 साल से ऊपर, गर्भवती और 10 साल से छोटे बच्चे न जाएं। एक्सरसाइज फेस शील्ड पहनें। सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखें। सेंटर्स रोज सेनिटाइज हो। हर सेशन के बाद 30 मिनट का ब्रेक। एसी 24-30 डिग्री पर चलाएं। वेंटीलेशन का भी ध्यान रखें।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2Ytw2JP

No comments

Powered by Blogger.