Header Ads

"भारत में इस साल के अंत तक आएगी कोरोना वायरस वैक्सीन"

नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हर्ष वर्धन ने शनिवार को कहा कि देश में साल के अंत तक घातक कोरोनावायरस के खिलाफ वैक्सीन आ जाएगी। यहां पत्रकारों से बात करते हुए, उन्होंने कहा कि अगले चार से पांच महीनों में कोविड-19 की वैक्सीन उपलब्ध होने की संभावना है।

मंत्री ने बाद में हिंदी में एक ट्वीट करते हुए कहा, कब तक आएगी कोरोना की वैक्सीन? पत्रकारों के इस सवाल पर मैंने उम्मीद जताई कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो भारत इस साल के आखिर तक कोरोना वैक्सीन हासिल कर लेगा।
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा कि तीन कोविड-19 वैक्सीन उम्मीदवारों में से एक ने पूर्व-नैदानिक मानव परीक्षण (प्री क्लीनिकल ह्यूमन ट्रायल) के तीसरे चरण में प्रवेश किया है।

कोविड-19 पर राष्ट्रीय टास्क फोर्स के प्रमुख वी. के. पॉल के अनुसार, तीसरे चरण में प्रवेश करने वाले वैक्सीन उम्मीदवार (कैंडिडेट) ने अपने परीक्षण के प्रारंभिक चरणों में उत्साहजनक परिणाम प्राप्त किए हैं।
पॉल ने कहा कि अन्य दो वैक्सीन वर्तमान में अपने पूर्व-नैदानिक ??परीक्षणों के चरण एक या दो में हैं।
अधिकारियों ने हालांकि अपने परीक्षण चरण के बारे में बोलते हुए वैक्सीन उम्मीदवारों के नामों का खुलासा नहीं किया, लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि तीसरे चरण में प्रवेश करने वाली वैक्सीन भारत बायोटेक की को-वैक्सीन है, जिसे भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के साथ मिलकर विकसित किया गया है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2Yq63D7

No comments

Powered by Blogger.