Header Ads

जितना कड़वा, बीमारियों में उतना ही असरदार है नीम

जयपुर. नीम जितना कड़वा होता है, उतने ही उसके फायदे भी हैं। सदियों से इसे औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। बारिश के दिनों में जहरीले जानवर के काटने पर अगर नीम के पत्तों को पीसकर लगा लिया जाए तो जहर नहीं फैलता। बरसात के मौसम में खुजली और घाव अधिक रहते हैं अगर नीम को पानी में उबाल कर नहाया जाए तो खुजली से राहत मिलती है। नीम के पत्तों में विटामिन सी पाया जाता है जो स्किन पर दाग घब्बों को दूर करने के लिए असरदार है। नीम आपकी कई समस्याओं को दूर करने में असरदार है। जानिए कितने प्रकार से नीम फायदा करता है।

स्किन बर्न होने पर नीम से करें उपचार
खाना पकाते समय अगर आपका हाथ जल जाए तो परेशान नहीं हो, नीम के पत्तों को पीसकर तुरंत जलने वाली जगह पर लगाएं, स्किन को ठंडक मिलेगी।

कान में घाव है तो नीम का करें इस्तेमाल
कान में किसी भी तरह का दर्द है तो नीम का रस और थोड़ा शहद मिलाकर घाव वाली जगह पर लगाएं, आपको दर्द से राहत मिलेगी।

दांतों के दर्द के लिए भी है फायदेमंद
नीम और नींबू दांतों का दर्द दूर करने के लिए बेहद असरदार इलाज है। नीम के पत्तों को पीस कर उसमें कुछ बूंदें नींबू मिला कर पेस्ट बनाएं और अपने दांतों पर लगाएं।

बालों के लिए भी है फायदेमंद नीम
अगर स्कैल्प में किसी तरह का फंगस या रूसी हो गई है तो पानी में नीम के पत्ते डालकर उबालें और ठंडा करके सिर धो लें। आपको स्कैल्प से जुड़ी परेशानी से मुक्ति मिलेगी।

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है नीम
कुछ नीम के पत्तों को क्रश करें और अपनी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए उन्हें एक गिलास पानी के साथ पीए। आपका इम्यून सिस्टम दुरुस्त रहेगा।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2YtiIoT

No comments

Powered by Blogger.