Header Ads

ऐसे जानें, आंखें बताती है आपकी सेहत के बारे में

आंखें बहुत कुछ कहती हैं। ये कहना बिल्कुल भी गलत नहीं है क्योंकि हमें कई बार किसी बीमारी का पता नहीं चलता लेकिन आंखें उसकी गवाही पहले से ही देने लगती हैं। आज भी हमारे यहां ज्यादातर कई बीमारियों का अंदेशा आंखों के बदलते रंग-ढंग से ही लगाया जाता है।
उभरी हुई आंख-
आंखों के उभरी हुई दिखने की वजह थाइरॉयड हो सकता है। थाइरायड ग्रंथि की अति सक्रियता के कारण आंखों में उभार आता है। आंखे उभरी हुई दिख रही हों और उसके साथ थकान, वजन कम होना या बढऩा, बार-बार भूख लगना जैसे लक्षण दिखें तो तुरंत डॉक्टरी सलाह से अपना टेस्ट कराना चाहिए।
लटकी पलकें-
वैसे तो सामान्य तौर पर लटकी पलकें बुढ़ापे की ही निशानी होती है। लेकिन कुछ मामलों में ये गंभीर स्ट्रोक या फिर ट्यूमर जैसी गंभीर बीमारियों का संकेत भी हो सकती हैं। पलकों के लटकने के साथ- साथ अगर आवाज में लडख़ड़ाहट के लक्षण हो तो ये पैरालिसिस का इशारा भी हो सकता है। ऐसे में खानपान पर पूरा ध्यान और साथ में पर्याप्त व्यायाम बेहद जरूरी होता है।
पीली आंख-
ये लिवर में होने वाली बीमारियों का इशारा करती हैं। पीलिया या जॉन्डिस, लिवर से ही संबंधित बीमारी हैं। लिवर की बीमारियों से जब खून में बिलरुबीन (लाल रक्त कोशिकाओं का घटक जो मूत्र से उत्सर्जित होता है) इसकी मात्रा बढ़ जाती है तो आंखों के सफेद हिस्से का रंग पीला पड़ जाता है।
पुतलियों के पास सफेद छल्ले-
ये दिल के बीमार होने का संकेत हैं। अगर पुतलियों के चारों ओर सफेद छल्ले दिख रहे हैं तो इसका मतलब शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर ऊंचा होना है। पलकों के आस-ह्यपास या उसकी त्वचा के नीचे सफेद वसा जमा हो तो ये भी गंभीर दिल की बीमारियों का संकेत हो सकता है।
असामान्य पुतली-
सामान्य तौर पर दोनों आंखों की पुतलियां एक जैसी होती हैं। लेकिन अगर इनमें असामान्यता दिखे तो ये ब्रेन ट्यूमर, स्ट्रोक जैसी बीमारियों का संकेत हो सकती हैं। कई बार दवाइयों या फिर नशीले पदार्थ लेने से भी पुतलियों में असामान्यता हो जाती है।
लाल आंख-
खुजली के साथ लाल आंखे और साथ में छींकें आ रही हों। नाक बंद हो। नाक से पानी गिर रहा हो तो ये एलर्जी का लक्षण है। ऐसे में एलर्जी के कारणों से बचना चाहिए क्योंकि किसी भी इंसान को किसी भी चीज से एलर्जी हो सकती है। बिना किसी खुजली के आंखों के लाल दिखने की वजह हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत भी हो सकती है। वैसे सामान्य तौर पर आंखों पर सूजन और रक्त वाहिकाओं के फैलने के कारण हमारी आंखें लाल होती हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3jtuxU2

No comments

Powered by Blogger.