Header Ads

यह नेकबैंड हल्के वायब्रेशन के जरिए दूर करता है स्ट्रैस

कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के साथ जीते हुए हमें पांच महीने से ज्यादा का समय हो गया है। कोविड-19 संक्रमण (Covid-19) के कारण लगे लॉकडाउन (Lockdown) के बाद से ही लोगों में तनाव और चिंता (Depression, Stress and Anxiety) के लक्षण उभरने लगे। लेकिन जैसे-जैसे वक्त बीतता गया अवसाद और चिंता भी बढ़ते गए। घर से काम करने के दौरान, हर महीने बिगड़ती आर्थिक स्थिति और भविष्य को लेकर आशंकाएं इसे और बढ़ाती रहीं। ऐसे में स्ट्रैस को दूर करने के मेडिकल उपकरण और दवाओं का बाजार भी खूब गर्म रहा। हाल ही एक कंपनी ने ऐसा डिवाइस बनाया है जिसे दिन में 20 मिनट पहनने से तनाव और चिंता दूर होती है। फीलमोर लैब्स के बनाए इस 'कोव' (Clove) नाम के नैकबैंड डिवाइस (Neckband Device) को किसी हैडफोन की तरह कानों पर पहन सकते हैं। इससे निकलने वाले हल्के कंपन दिमाग को शांत कर हमें स्ट्रैस से दूर रखते हैं।

यह नेकबैंड हल्के वायब्रेशन के जरिए दूर करता है स्ट्रैस

50 फीसदी तक नींद में सुधार
हमारी खोपड़ी 29 अलग-अलग हड्डियों के जोड़ से बनी है जिसमें ऊत्तक, मस्तिष्क और कोशिकाएं सुरक्षित रहती हैं। इनमें शामिल खोपड़ी की मास्टॉयड और टेम्पोरल हड्डियां हमारे मस्तिष्क के पीछे के इंसुलर कॉर्टेक्स हिस्से को उत्तेजित करता है जो तनाव मॉड्यूलेशन के लिए जिम्मेदार होती हैं। कोव का काम इन्हीं हड्डियों के जैसे काम करना है। कंपनी का दावा है कि इसका बनाया यह नया डिवाइस न्यूरोसाइंस द्वारा संचालित है। एक अध्ययन के हवाले से बताया गया है कि 30 दिनों के लिए क्लोव का इस्तेमाल करने वाले करीब 90 प्रतिशत प्रतिभागियों ने अवसाद और चिंता में औसतन 41 फीसदी की कमी और लगभग 50 फीसदी तक नींद की गुणवत्ता में सुधार का अनुभव किया। कंपनी के सीईओ फ्रैंकोइस क्रेस ने बताया कि इस डिवाइस को तनाव से राहत देने के लिए एक सरल उपकरण के रूप में बनाया गया है। यह नेकबैंड मस्तिष्क के तनाव केंद्रों को लक्षित कर हल्के और कोमल कंपन भेजता है जिससे तनाव में राहत मिलती हे। इसे काम करते वक्त, किताब पढ़ते या बच्चों के साथ खेलते वक्त भी पहन सकते हैं। कोव आपको मन की शांति प्रदान करता है।

यह नेकबैंड हल्के वायब्रेशन के जरिए दूर करता है स्ट्रैस

यह डिवाइस ऐसे करता है काम
यह डिवाइस हमारे दिमाग को चिंता करने और ज्यादा आराम करने चैन की नींद लेने के लिए प्रेरित करता है। इससे तनाव का स्तर घट जाता है और हम अच्छा महसूस करते हैं। हालांकि इस साल के अंत तक यह डिवाइस मार्केट में नहीं आएगा इसलिए अभी तक फीलमोर लैब्स ने इसकी कीमत भी तय नहीं की है। यह डिवाइस मोबाइल ऐप (Mobile App) के साथ जुड़ा हुआ है। इस ऐप को एन्ड्राएड (android) और आइओएस (ios) स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है जिससे आप सीधे मोबाइल पर ही इसके होने वाले प्रभावों पर नजऱ रख सकते हैं। साथ ही आपके पास कंपनी के साथ अपने दिमागी परेशानियों और मानसिक स्वास्थ्य संबंधित डेटा को गुमनाम रूप से साझा करने का भी विकल्प है। इस फीडबैक का उपयोग कंपनी अपने उपयोगकर्ताओं के लिए उत्पाद को और बेहतर बनाने के लिए करेगी। हालांकि यह उपकरण चिंता या संबंधित चिकित्सा स्थितियों के लिए पूर्ण इलाज नहीं है लेकिन यह उन लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प है जो इस समय चिंता, तनाव या अवसाद से गुजर रहे हैं या फिर उसका इलाज करवा रहे हैं। वहीं दूसरों के लिए यह एक मूड बूस्टर (Mood Buster) हो सकता है जिसका उपयोग दिन में खुद को रिलैक्स रखने के लिए किया जा सकता है।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3fs3XZd

No comments

Powered by Blogger.