Header Ads

Covid-19: मच्छरों से इंसानों में नहीं फैल सकता कोरोना

न्यूयॉर्क। क्या मच्छर कोरोनावायरस को ले जाते हैं और क्या वे इसे इंसानों तक पहुंचा सकते हैं? इन सवालों का जबाव शायद न में है। इस बारे में एक नए अध्ययन में खुलासा हुआ है। शोधकर्ताओं ने पुष्टि की है कि कोविड -19 वायरस को मच्छरों द्वारा लोगों तक नहीं पहुंचाया जा सकता है। यह निष्कर्ष जर्नल साइंटिफिक रिपोर्ट्स में प्रकाशित सार्स-सीओवी-2 के मच्छरों द्वारा ट्रांसमीट किए जाने की क्षमता पर की गई पहली प्रायोगिक जांच से मिला है।

अमेरिका में कंसास स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता स्टीफन हिग्स ने कहा, "हालांकि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने निश्चित रूप से कहा है कि मच्छर वायरस को प्रसारित नहीं कर सकते। लेकिन इस सिद्धांत का समर्थन करने के लिए निर्णायक डेटा देने वाला हमारा अध्ययन पहला है।"

यह परीक्षण मच्छर की तीन व्यापक रूप से पाई जाने वाली प्रजातियों - एडीज एजिप्टी, एडीस अल्बोपिक्टस और क्यूलेक्स क्विनकैफैसिअसस पर किया गया। ये तीनों प्रजातियां कोरोनावायरस की उत्पत्ति करने वाले देश चीन में मौजूद हैं।

अध्ययन में पाया गया कि मच्छरों की तीनों प्रजातियां वायरस को दोहराने में असमर्थ है और इसलिए वे इसे मनुष्यों में प्रेषित नहीं कर सकतीं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2CsyCb7

No comments

Powered by Blogger.