Header Ads

फूड केमिस्ट्री से पता लगेगा क्या खाएं क्या न खाएं

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के कारण उत्पन्न हुई मौजूदा परिस्थितियों के बीच मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने खानपान से संबंधित एक विशेष कोर्स 'फूड केमिस्ट्री' डिजाइन किया है। खास बात यह है कि इच्छुक छात्र ऑनलाइन माध्यमों से यह कोर्स कर सकते हैं। ऑनलाइन माध्यम से शुरू किया गया यह 'फूड केमिस्ट्री' कोर्स विभिन्न प्रकार के भोजन और उनका मानव शरीर पर पड़ने वाले प्रभाव की जानकारी देगा।

मानव शरीर के विभिन्न अंगों पर विभिन्न प्रकार के भोजन से कब और क्या, अच्छा और बुरा पड़ता है इसकी जानकारी भी इस कोर्स से मिलेगी।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने इस कोर्स के विषय में जानकारी देते हुए कहा, "फूड केमिस्ट्री कोर्स कार्बोहाइड्रेट, लिपिड, प्रोटीन, डाइटरी मिनरल समय अन्य मॉड्यूल को कवर करता है। यह कोर्स मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा शुरू किए गए 'स्वयं' चैनल पर उपलब्ध है।"

गौरतलब है कि कोरोना से संक्रमित हुए रोगियों की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए उन्हें हल्दी वाला दूध और आयुर्वेदिक मिश्रणों का विशेष काढ़ा पीने को दिया जा रहा है। दिल्ली के छतरपुर स्थित राधा स्वामी सत्संग ब्यास में बनाए गए सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर में रोगियों को सुबह आयुर्वेदिक काढ़ा और शाम को हल्दीयुक्त दूध मिल रहा है। ऐसा इसलिए किया रहा है ताकि उनकी रोग प्रतिरोधी शक्ति विकसित हो और वे कोरोना से जल्दी स्वस्थ हो जाएं।

देशभर के आईआईटी जैसे प्रसिद्ध शिक्षण संस्थान भी रोजगार परक पाठ्यक्रमों को डिजाइन कर रहे हैं। इसके लिए उद्योगपतियों से मिलकर चर्चा की जा रही है। मानव संसाधन विकास मंत्रालय रोजगार के अवसर बढ़ाने एवं भारत में नए उद्योगों की शुरुआत के लिए इस प्रकार की चर्चाओं को प्रोत्साहित कर रहा है।

अर्थव्यवस्था को मजबूती देने एवं रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए कई विशेष ऑनलाइन कोर्स शुरू भी किए जा चुके हैं। खास बात यह है कि उच्च शिक्षा से जुड़े यह कोर्स, बैंकिंग, रिजर्व बैंक और मनी सप्लाई जैसे महत्वपूर्ण विषयों को ध्यान में रखते हुए मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा उपलब्ध कराएं गए हैं।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय के चैनल 'स्वयं' के माध्यम से छात्र 'धन की आपूर्ति का निर्धारण', केंद्रीय बैंक के कार्य और भूमिका, मनी बैंकिंग का कोर्स भी घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/2AWAg43

No comments

Powered by Blogger.