Header Ads

घर पर इन 6 तरीकों से बच सकते खाने में ज्यादा नमक के उपयोग से

चिकित्सकों और डयटीशियन की ओर से सोडियम के इनटेक को सीमित करना एक वास्तविक आहार संबंधी चिंता है। चिकित्सक और विशेषज्ञ कहते हैं प्रोसेस्ड फूड न खाने से अतिरिक्त नमक खाने से बचने का सबसे सरल तरीका है। घर का बना खाना ही सबसे बेहतर है जहां हम अपनी जरुरत और बीमारियों के इतिहास को देखते हुए नमक को नियंत्रित कर सकते हैं। अतिरिक्त नमक (sodium intake) खाने से बचने के सबसे अच्छे तरीकों पर आइए डालते हैं एक नजर।


01. ऐसे खाद्य उत्पाद न खरीदें जिनमें एडेड साल्ट (Added Salt) हों। मानक पेंट्री सामग्री में सोडियम हो सकता है जिसके बारे में आप को तब तक नहीं पता लगता जब तक आप लेबलों की जांच नहीं करते। उन में डिब्बाबंद डाईटेड टमाटर, शोरबा, स्टॉक किए गए डिब्बाबंद बीन्स, टमाटर का पेस्ट और अन्य डिब्बाबंद सब्जियां शामिल हो सकती हैं।

घर पर इन 6 तरीकों से बच सकते खाने में ज्यादा नमक के उपयोग से

02. स्टोर से खरीदे गए डिब्बा बंद बींस, मटर, चने जैसे खाद्य पदार्थों को खाने से पहले धो लें या हाथों से रगड़ लें। ऐसा करने से सोडियम यानी एडेड नमक लगभग 100 मिलीग्राम प्रति 1/2 कप यानी करीब 25 प्रतिशत अतिरिक्त नमक से छुटकारा मिल सकता है।


03. ऐसे उत्पाद खाएं जिनमें एडेड सॉल्ट या कम नमक हो। सबसे अच्छा उदाहरण सोया सॉस है। इसमें 460 मिलीग्राम सोडियम प्रति चम्मच होता है। जबकि अन्य समान उत्पादों में नियमित सोया सॉस की मात्रा 960 मिलीग्राम प्रति चम्मच है।

घर पर इन 6 तरीकों से बच सकते खाने में ज्यादा नमक के उपयोग से

04. एक तरीका यह भी है कि किचन में इस्तेमाल के लिए खुद ही पेंट्री आइटम बनाएं। यदि आप कुछ सामग्रियों में सोडियम की मात्रा को नियंत्रित या समाप्त करना चाहते हैंए तो अपना खुद का सॉस, अचार, बींस या कैचअप बनाना सबसे अच्छा है।


05. अपनी सेहत का खयाल रखते हुए बुद्धिमानी से नमक का उपयोग करें। नमक के कम उपयोग का मतलब यह नहीं है कि हम कभी नमक का उपयोग ही न करें। लेकिन नमक को सही मात्रा में, सही समय पर सही मात्रा में खाने से ही यह सेहत के लिए फायदेमंद है। बींस, छोले, राजमा और ऐसी ही अन्य खाद्य सामग्री में नमक डालकर उन्हें उबाल लें या बनानेसे पहले नमक से प्रोसेस्ड कर दें इससे ज्यादा नमक मिलाने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

06. प्राकृतिक रूप से जिन खाद्य पदार्थों में नमक मिल सकता है उन्हें भी विकल्प के रूप में शामिल करें। हालांकि नमक का कोई भी सटीक विकल्प नहीं हो सकता लेकिन कुछ लोग पोटेशियम क्लोराइड जैसे धातु के विकल्प भी खोजते हैं। इसके अलावा नमक की जगह हम खट्टे स्वाद वाले खाद्य पदार्थों जैसे सिरका, जड़ी बूटियों और मसालों के बारे में भी सोचें। विशेष रूप से खाना पकाने के बाद सिरका या नींबू का रस का खाने को जबरदस्त स्वाद दे सकता है। इससे आप अतिरिक्त नमक खाने से भी बच सकते हैं।



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/31cx2CT

No comments

Powered by Blogger.