Header Ads

08 खराब आदतें जिनसे किडनी को हो सकता है नुकसान

खराब आदतों, गलत खानपान और बिगड़ी दिनचर्या से मोटापा, हाइपरटेंशन, डायबिटीज और किडनी की बीमारी बढ़ रही है। आंकड़ों की बात करें तो 10 में से एक मरीज को किडनी से जुड़ा कोई न कोई रोग है। आदतों में सुधार लाकर किडनी मरीजों की संख्या में कमी की जा सकती है। जानते हैं किडनी को नुकसान पहुंचाने वाले आठ खराब आदतों के बारे में-
पानी कम पीना :
रोज 2.5-3 लीटर लिक्विड डाइट लेनी चाहिए। इससे शरीर की गंदगी यूरिन के साथ बाहर निकलती है। पानी कमी से किडनी में गंदगी जमा होने लगती और पथरी बन जाती है।
नेचर कॉल की अनदेखी करना:
सुबह उठने के तुरंत बाद नेचर कॉल के लिए नहीं जाना या फिर दिन में भी यूरिन रोकने से ब्लैडर भरकर किडनी पर दवाब डालता है। इससे किडनी फेल होने की आशंका बढ़ जाती है।
नमक ज्यादा खाना:
अधिक नमक खाने से न केवल ब्लड प्रेशर बढ़ता बल्कि किडनी को भी नुकसान पहुंचता है। करीब 95 फीसदी नमक किडनी में पहुंच जाता है। इससे किडनी को नुकसान होता है।
मन से पेनकिलर और गैस की दवाइयां लेना:
बिना डॉक्टर की सलाह के पेनकिलर और गैस की दवा खाने से किडनी को नुकसान होता है। इनमें स्टेरॉइट, एंडी इन्फेलेमेटरी तत्व होते हैं। इन्हें लंबे समय से लेने से किडनी को नुकसान पहुंचते हंै। अपने मन से कोई भी दवा न लें।
खाली पेट रहना :
ज्यादा समय तक खाली पेट रहना और अधिक मात्रा में नॉनवेज और सोडा ड्रिंक्स लेने से भी किडनी को नुकसान पहुंचाता है। नॉनवेज में यूरिक एसिड अधिक होता है जो किडनी में जमा होकर नुकसान पहुंचाता है जबकि सोडा ड्रिंक्स में ज्यादा मात्रा में नमक और शुगर होता है। डिहाइड्रे्रशन होता है।
बीपी और शुगर कंट्रोल न रखना:
ब्लड प्रेशर और डायबिटीज अनियंत्रित रहने से किडनी पर दुष्प्रभाव पड़ता है। अगर दोनों अनियंत्रित रहते हैं तो कुछ सालों के अंदर ही दोनों किडनी खराब हो सकती हैं।
धूम्रपान और एल्कोहल का नशा:
इससे फेफड़े ही नहीं, किडनी भी खराब होती हैं। ऐथेरोस्कलेरोसिस डिजीज होने से खून की नलियों में ब्लड कम पहुंचता है। किडनी को कम ब्लड पहुंचने से उसकी क्षमता घट जाती है।
आराम न करना :
शरीर की तरह ही किडनी को भी पर्याप्त आराम की जरूरत पड़ती है। इस दौरान डैमेज सेल्स ही होते हैं। इसलिए रोजाना करीब 7-8 घंटे की नींद बहुत जरूरी है।
डॉ. शरद सेठ, डायरेक्टर, नेफ्रोलॉजी, कोकिलाबेन धीरू भाई अंबानी हॉस्पिटल, मुंबई



from Patrika : India's Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3h695Do

No comments

Powered by Blogger.